WTC Final 2021: अपनी रणनीति में सफल हुए आरसीबी के गेंदबाज जेमीसन, प्लान बनाकर ऐसे किया विराट को आउट

\

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी विश्व चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचने में सिर्फ एक सीरीज गंवाई थी। न्यजीलैंड दौरे पर गई टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में कीवियों के विरुद्ध हार झेलनी पड़ी। इसकी वजह तेंज गेंदबाज काइल जेमीसन रहे। इस खतरनाक फास्ट बॉलर ने अहम मौकों पर विकेट लेकर कीवी टीम को लीड दिलाई थी। अब एक बार फिर जेमीसन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत के खिलाफ वैसा ही कर रहे हैं।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जब साउथम्पटन में दूसरे दिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू हुआ तो जेमीसन ने सेट बल्लेबाज रोहित शर्मा को आउट किया। उसके बाद तीसरे दिन उन्होंने विराट कोहली को आउट कर भारतीय उम्मीदों पर पानी फेर दिया। ये वही जेमीसन हैं जो आईपीएल में 2021 सत्र के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिेए खेल रहे थे। उस दौरान डैन क्रिस्टियन ने कहा था कि जेमीसन विराट के झांसे में नहीं आ रहे हैं।

आईपीएल के दौरान विराट कोहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तैयारियों के लिए नेट पर अभ्यास कर रहे थे। कोहली ने हरसंभव कोशिश की कि जेमीसन उन्हें आकर नेट पर गेंदबाजी करें। लेकिन जेमीसन ने विराट की एक नहीं मानीं। काइल जेमीसन आईपीएल के दौरान अपने साथ दो ड्यूक गेंद लाए थे और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तैयारी कर रहे थे।

जेमीसन पहली बार आईपीएल में खेल रहे थे और रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 15 करोड़ की भारी भरकम राशि में खरीदा था। नेट अभ्यास के दौरान विराट ने कई बार उनसे कहा कि वह उन्हें ड्यूक बाल से प्रैक्टिस कराएं लेकिन जेमीसन उनके झांसे में नहीं आए। बाद में इसका असर ये हुआ कि उन्हें विश्व चैंपियनशिप में पहले रोहित और फिर विराट को आउट किया।

इस दौरान भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की बात करें तो भारत ने 7 विकेट पर 212 रन बना लिए हैं। भारत ने टेस्ट मैच के तीसरे दिन तीन विकेट पर 146 रनों से आगे खेलना शुरू किया और उसके नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज अपने स्कोर में इजाफा नहीं कर सके और वह 44 रन पर आउट हुए। उनके बाद ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन भी चलते बने।