Weather in Himachal: बारिश-बर्फबारी के अनुमान के बीच खिली धूप, पारा 4 डिग्री चढ़ा

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बुधवार से मौसम (Weather) बदलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 3 से पांच फरवरी तक बारिश-बर्फबारी (Snowfall and Rain) का पूर्वानुमान जताया है. इसी बीच मंगलवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मौसम साफ रहा और धूप खिलने से अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की धूप और बादल छाए हुए हैं. ऐसे में बारिश की संभावना जताई जा रही है.

आंधी चलने की संभावना
बुधवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में अंधड़, बिजली गरजने और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है. तीन से पांच फरवरी तक पूरे प्रदेश में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई गई है. मंगलवार को शिमला सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. प्रदेश में कई दिनों बाद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. मंगलवार को मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया था, लेकिन इसके विपरित सभी क्षेत्रों में धूप खिली रही.

जनवरी में 58 फीसदी कम बारिश
हिमाचल प्रदेश में इस बार जनवरी महीने में सामान्य से 58 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है. वर्ष 2021 के पहले महीने में प्रदेश में सिर्फ 37.6 मिलीमीटर बारिश हुई. बीते साल सामान्य से 47 फीसदी अधिक बादल बरसे थे. शिमला और मनाली में इस बार जनवरी का महीना बिना बर्फबारी के ही गुजरा. बारिश और बर्फबारी के सिर्फ दो ही स्पेल रहे. दो से सात जनवरी और 24 जनवरी को बारिश-बर्फबारी हुई. शेष सभी दिनों में मौसम शुष्क रहा. बिलासपुर में सामान्य से 66 फीसदी, चंबा में 50, हमीरपुर 55, कांगड़ा 42, किन्नौर 51, कुल्लू 49, लाहौल-स्पीति 58, मंडी 73, शिमला 65, सिरमौर 39, सोलन 65 और ऊना में 50 फीसदी कम बारिश हुई. इससे पहले वर्ष 2020 में सामान्य से 47, 2017 में 62, 2012 में 32 और 2008 में सात फीसदी अधिक बारिश हुई थी.