नेताओं और वित्त विशेषज्ञों ने बजट की सराहना की और इसे सही दिशा में कदम बताया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट आत्‍मनिर्भर भारत के लिए है और इससे भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी। केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बस नकवी ने कहा है कि यह बजट आत्‍मनिर्भर भारत का गजट है। उन्‍होंने कहा कि बजट में समाज के सभी वर्गो का ध्‍यान रखा गया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज केंद्रीय बजट में घोषित की गई स्वैच्छिक वाहन परिमार्जन नीति का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि देश में इस समय 51 लाख से अधिक ऐसे हल्के मोटर वाहन हैं जो 20 वर्ष से अधिक पुराने हैं जबकि अन्य 34 लाख ऐसे हैं जो 15 वर्ष से अधिक पुराने हैं। श्री गडकरी ने बताया कि पुराने वाहन नए वाहनों की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक प्रदूषण फैलाते हैं और नई नीति का उद्देश्य इस प्रदूषण को नियंत्रित करना है। उन्होंने कहा कि नए वाहन कार्बन ईंधन की खपत को कम करने में भी मदद करेंगे। श्री गडकरी ने कहा कि सरकार अगले 15 दिनों में वाहन परिमार्जन नीति का विवरण जारी करेगी। उन्होंने इस्पात उत्पादों पर सीमा शुल्क में कटौती और सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के लिए आवंटन में वृद्धि के निर्णय का भी स्वागत किया।

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह बजट न केवल आम लोगों की आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करेगा बल्कि यह देश को मजबूत और खुशहाल बनाने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में एतिहासिक, व्‍यावहारिक और विकासोन्‍मुखी बजट पेश करने के लिए केन्‍द्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन को बधाई दी है। श्री योगी ने कहा कि यह बजट निश्चित रूप से देश के प्रत्‍येक नागरिक की वित्‍तीय आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी नेता अतुल अंजन ने कहा कि बीमा क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश बढाने से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को नुकसान पहुंचेगा। श्री अंजन ने 75 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को आयकर रिर्टन भरने में मिली छूट का स्‍वागत किया।

भारतीय बैंक्‍स एसोसिएशन के वरिष्‍ठ परामर्शी विकास मिश्रा ने बैंको के पुर्नपूंजीकरण के फैसले का स्‍वागत किया है। वहीं नेशनल कान्‍फ्रेंस के प्रमुख डॉ. फारूख अब्‍दुल्‍ला ने कहा कि बजट में जम्‍मू कश्‍मीर के लिए कोई ठोस प्रावधान नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि इस बजट में बडे बडे वायदे किये गये हैं, लेकिन ये आने वाला समय ही बताएगा कि इसे कैसे पूरा किया जाता है।

विभिन्‍न उद्योग और व्‍यापार संगठनों ने बजट का स्‍वागत किया है। आकाशवाणी से बातचीत में भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बैनेर्जी ने कहा कि विकास, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और रोजगार सृजन पर केंद्रित यह एक ऐतिहासिक बजट है। परिसंघ के अध्‍यक्ष उदयशंकर ने बजट को अर्थव्‍यवस्‍था को पुर्नजीवित करने वाला बताया है।