चैत्र नवरात्र में कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त जाने

चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। इसको लेकर मंदिरों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सामाजिक दूरी की अनुपालना को लेकर मंदिरों में पहले की तरह विशेष व्यवस्था की है। राधा कृष्ण गंज मंदिर के पंडित उमेश चंद्र नौटियाल ने बताया कि मंगलवार सुबह घट स्थापना (कलश स्थापना) का शुभ मुहूर्त 5:28 से 10:14 बजे तक है। इस समय अनुष्ठान करना बेहद शुभ माना गया है। इस मुहूर्त में कलश की स्थापना नहीं कर पाए तो सुबह 11:56 से 12:47 बजे तक अभिजीत मुहूर्त में कलश की स्थापना की जा सकती है।

13 अप्रैल से लेकर 22 अप्रैल तक चैत्र नवरात्र चलेंगे। इस बार पूरे दिन नवरात्र रहेंगे। पुजारी उमेश चंद्र नौटियाल ने बताया कि पहला नवरात्रा शुभ माना जाता है। इस दिन जिन लोगों की शादी है या फिर गाड़ी ली है और गृह प्रवेश करवाना चाहते हैं तो वह यह सब कार्य करवा सकते हैं। 24 अप्रैल से लेकर 31 अगस्त तक विवाह के लगातार शुभ मुहूर्त हैं। 8 जनवरी से अस्त शुरू हो गए थे जिसके बाद शुभ कार्य पूरी तरह से बंद थे।

विश्व कल्याण हेतु घरों में जलाएं पांच दीपक
राधा कृष्ण गंज मंदिर के पुजारी उमेश चंद्र नौटियाल ने बताया कि सनातनी लोग विश्व कल्याण हेतु नए साल पर महामारी से बचाव को लेकर मंगलवार रात 7:30 से 8 बजे तक घरों में पांच दीपक जलाएं। मानव कल्याण हेतु बीमारी से बचाव के लिए नवरात्र में मन लगाकर पूजा करें ताकि लोग इस बीमारी से बच सकें।

गंज मंदिर में जलाए जाएंगे 108 दीपक
बैसाखी का पर्व मंगलवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर सनातन धर्मसभा गंज बाजार स्थित राधाकृष्ण मंदिर में रात साढ़े सात से 8 बजे के बीच 108 दीपक जलाएं जाएंगे। सनातन धर्म सभा के महासचिव विनोद अग्रवाल ने यह जानकारी दी।