जम्मू-कश्मीर: आईईडी बरामद कर बड़े हमले की साजिश को किया विफल

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने श्रीनगर के बाहरी इलाके में पंथा चौक-बारामूला राजमार्ग पर सोमवार को शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बरामद कर बड़े हमले की साजिश विफल कर दी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सेना, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक संयुक्त रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) ने नियमित गश्त के दौरान आज सुबह श्रीनगर के बाहरी इलाके में कनिहामा में राजमार्ग पर एक बैग देखा।

पंथा चौक से नौगाम के बीच यातायात रोक गया
उन्होंने बताया कि एहतियात के तौर पर राजमार्ग पर पंथा चौक से नौगाम के बीच यातायात रोक दिया गया। अधिकारी ने बताया कि तुरंत बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया, जिसने बैग में से आईईडी बरामद कर उसे पास के खुले मैदान में निष्क्रिय कर दिया। उन्होंने बताया कि अब राजमार्ग पर यातायात बहाल कर दिया गया है। उन्होंने आशंका जताई कि यदि समय पर आईईडी का पता नहीं लगाया जाता तो जान-माल का बड़ा नुकसान हो सकता था।

नौगाम रेलवे स्टेशन और रेलवे ट्रैक उस क्षेत्र से बहुत दूर थे
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नौगाम रेलवे स्टेशन और रेलवे ट्रैक उस क्षेत्र से बहुत दूर थे जहां आईईडी का पता चला था। कोरोना महामारी के कारण करीब एक वर्ष तक स्थगित रहने के बाद आज ही ट्रेन सेवा फिर से शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इस बरामदगी के कारण ट्रेनों के परिचालन में कोई बाधा नहीं आयी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि राजमार्ग पर पंथा चौक और नौगाम से यातायात निलंबित कर दिया गया था हालांकि नौगाम से हवाई अड्डे और उत्तरी जिला के लिए यातायात जारी रहा।