भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को टेस्‍ट श्रृंखला को तीन विकेट से हराकर इतिहास रचा

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को टेस्‍ट श्रृंखला के चौथे और अंतिम मैच में ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर तीन विकेट से हराकर इतिहास रच दिया और बार्डर-गावसकर ट्राफी अपने पास बरकरार रखी है। भारत ने 328 रन का लक्ष्‍य हासिल कर ये जीत हासिल की और श्रृंखला दो-एक से अपने नाम की। ये गाबा के मैदान पर 32 सालों में ऑस्‍ट्रेलिया की  पहली हार है। इस मैच में ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में शानदार नाबाद 89 रन, शुभम गिल ने 91 और चेतेशवर पुजारा ने अर्द्धशतक बनाकर भारत को  यादगार जीत दिलाने का मार्ग प्रशस्‍त किया। इससे पहले, कल मैच के चौथे दिन चाय काल तक ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 294 रन बनाकर आउट हो गई और भारत ने बिना कोई विकेट खोये चार रन बनाए थे। ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में स्‍टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 55 रन बनाए।

भारत के लिए दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज ने पांच विकेट लिए जबकि शारदुल ठाकुर ने चार विकेट लिए और वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया में भारतीय टीम की जीत पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट श्रृंखला जीतने के लिए बधाई दी है। राष्ट्रपति कोविंद ने एक ट्वीट में कहा कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम ने शानदार इतिहास रचा है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने असाधारण कौशल और रणनीति दिखाई। राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र को भारतीय क्रिकेट टीम की उपलब्धि पर गर्व है।

प्रधानमंत्री मोदी ने  ट्वीट में टीम को बधाई देते हुए कहा कि टीम ने पूरे मैच में अपने जोश और क्षमता का प्रदर्शन किया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने टीम को बधाई देते हुए कहा है कि हाल के दिनों में यह जीत यादगार  है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी इस जीत पर टीम को बधाई देते हुए कहा कि सभी खिलाडियों ने पूरी तत्‍परता से खेल भावना का प्रदर्शन किया।