HPPWD Multi Task Worker Bharti: एमए, बीए, बीएससी पास बेरोजगार युवा बनना चाहते हैं मल्टी टास्क वर्कर

0
1

हिमाचल प्रदेश के एमए, बीए, बीएससी पास बेरोजगार युवा लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) में मल्टी टास्क वर्कर बनने के लिए तैयार हैं। लोनिवि में पांच हजार वर्करों की तैनाती की जानी है। इसके लिए विभाग के पास 53,278 युवाओं ने आवेदन किया है। इनमें उच्च शिक्षा प्राप्त युवा भी शामिल हैं। इन पदों को भरने के लिए मंडल स्तर पर साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। करीब 15 दिन के भीतर इनका परिणाम घोषित किया जाएगा।

आवेदन करने वाले युवा की आयु 18 से 45 साल के बीच होनी चाहिए। विभाग में इनकी तैनाती पार्ट टाइम की जानी है। प्रदेश सरकार की ओर से इन्हें 4,500 रुपये मानदेय दिया जाएगा। मल्टी टास्क वर्करों के लिए आठवीं पास योग्यता रखी गई है। लोक निर्माण विभाग का कहना है कि आवेदनकर्ता हिमाचल का स्थायी निवासी होना चाहिए। उसे हिंदी भाषा का भी ज्ञान हो। साक्षात्कार को लेकर लोक निर्माण विभाग ने डिवीजन (मंडल) में चयन समिति का गठन कर लिया है।

इसमें अधिशाषी अभियंता समिति का चेयरमैन होगा, जबकि दो सहायक अभियंता इसके सदस्य होंगे। सरकार की ओर से तय नियमों के तहत यह भर्ती की जानी है। लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ अजय गुप्ता ने बताया कि 5,000 पदों के लिए मंडल स्तर पर साक्षात्कार शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। आवेदन करने वालों में बीए, बीएससी पास युवा भी शामिल हैं।

एक पद के लिए 11 आवेदक

हिमाचल में बेरोजगारी इस कदर बढ़ रही है कि लोक निर्माण विभाग में एक पद के लिए 11 लोग कतार में खड़े हैं। विभाग की ओर से आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाना शुरू कर दिया है।

ये रहेगी शर्तें

– सड़क निर्माण का रखरखाव।

– सड़क निर्माण के लिए सामग्री को ढोना।

– कार्यालय में तकनीकी स्टाफ की सहायता करना।

– सड़कों पर गश्त करनी होगी।

– बारिश के दौरान मलबा गिरने पर सड़क को साफ करना होगा।