हिमाचल: 18 से 44 साल के लोगों को जल्द लगेंगे कोरोना वैक्सीन के टीके

राज्य में 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जल्द ही टीके की पहली खेप मिलने वाली है। केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि वैक्सीन की 107620 डोज हिमाचल को मुहैया करवाई जाएंगी। जैसे ही यह स्टॉक हिमाचल पहुंचेगा, इसके बाद वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। अभी टीका लगाने के लिए किसी को भी वैक्सीनेशन सेंटर नहीं बुलाया जा रहा है। दूसरी ओर प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है और दूसरी लहर ने प्रदेश के सामने कई मुश्किलें खड़ी कर दी है। पूरे प्रदेश में कोविड संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक लाख पार कर चुका है, जो पिछले साल की अपेक्षा कहीं ज्यादा है। इसमें से 80534 लोग कोरोना से ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

पिछले 24 घंटों में इस महामारी से 1220 लोग ठीक हो गए हैं। कुल 102038 संक्रमित मरीजों में से 1512 मरीजों की अभी तक पूरे प्रदेश में मौतें हुई हैं। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक इन दिनों करीब 90 फीसदी लोग होम आइसोलेशन में हैं। होम-आइसोलेशन के साथ-साथ वे 104 मेडिकल अधिकारियों की देखरेख में हैं और उनसे जरूरी परामर्श ले रहे हैं। प्रदेश में वैक्सीनेशन अभियान सही ढंग से चला है। प्रदेश में करीब 22 फीसदी जनता वैक्सीनेशन का लाभ ले चुकी है, जिसमें 70 फीसदी से अधिक वे व्यक्ति हैं, जो 45 साल से अधिक हैं और वैक्सीनेशन की पहली डोज ले चुके हैं।

लोगों के लिए सुविधा बनी ई-संजीवनी ऐप

प्रदेश सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए ई-संजीवनी ऐप शुरू किया है, जो लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। इसमें घर बैठे ही मरीज चिकित्सकों से जरूरी सलाह मशविरा ले सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मरीजों को ई-संजीवनी ऐप गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करना होगा। एक बार ऐप डाउनलोड होने के बाद मरीज की रजिस्ट्रेशन होगी। उसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर सभी तरह की जानकारी ओटीपी के माध्यम से पेशेंट को मिल जाएगी। इसमें मरीज का नाम, उम्र, शहर आदि सहित सभी तरह की जानकारी डालनी होगी। मरीज की आईडी इसमें जेनरेट हो जाएगी। इस सुविधा का कोई भी व्यक्ति घर बैठे लाभ ले सकता है।