उपायुक्त सोलन ने उपस्थित जिला परिषद सदस्यों को दिलाई शपथ

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां जिला परिषद सोलन के उपस्थित नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई।  केसी चमन ने जिला परिषद सोलन के लिए वार्ड नम्बर-3 डूमेहर से निर्वाचित आशा परिहार, वार्ड नम्बर-5 सिरीनगर से निर्वाचित लीला देवी ठाकुर, वार्ड नम्बर-6 सलोगड़ा से निर्वाचित मनोज वर्मा, वार्ड नम्बर-7 सपरून से निर्वाचित राजेन्द्र सिंह, वार्ड नम्बर-9 कसौली गढ़खल से निर्वाचित रीना देवी, वार्ड नम्बर-14 दभोटा से निर्वाचित सुमन देवी तथा वार्ड नम्बर-17 कुण्डलू(जुखाड़ी) से निर्वाचित मुख्तयार कौर को शपथ दिलाई।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने तदोपरांत वार्ड नम्बर-13 मंझौली से निर्वाचित सर्बजीत कौर को भी शपथ दिलाई।

केसी चमन ने कहा कि पंचायती राज संस्थानों में जिला परिषद सर्वोच्च हैं। उन्होंने कहा कि जिला परिषद सदस्य विकास प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भागीदार हैं। जिला परिषद के सदस्य सामुदायिक एवं सामूहिक विकास में आमजन की आवश्यकता के अनुरूप कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह सदस्य अपने-अपने वार्ड का प्रतिनिधित्व करते हैं और लोगों को अपने जिला परिषद सदस्यांे से अनेक अपेक्षाएं रहती हैं। इन अपेक्षाओं को विधि सम्मत रूप से पूर्ण करना जिला परिषद सदस्यों का कर्तव्य है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला परिषद सदस्यों को विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन की ओर से विकास प्रक्रिया में उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होंने आशा जताई कि जिला परिषद सदस्य विभिन्न कल्याणकारी नीतियों के कार्यान्वयन में आमजन की अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे। उन्होंने जिला परिषद सदस्यों से आग्रह किया कि वे विकास के लाभ को अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाएं। केसी चमन ने विकास प्रक्रिया में जिला परिषद सदस्यों की भागीदारी बढ़ाने के सम्बन्ध में सारगर्भित विचार-विमर्श भी किया। उन्होंने सभी नव निर्वाचित सदस्यांे को बधाई दी।

अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा ने जिला परिषद सोलन के नव निर्वाचित सदस्यों को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए आशा जताई कि पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से ग्राम पंचायत एवं गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की प्रक्रिया में जिला परिषद सदस्य महत्वपूर्ण सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि जिला परिषद सदस्य युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देने में प्रतिभागी बनें। इस अवसर पर सूचित किया गया कि जिला परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए बैठक प्रथम फरवरी, 2021 को प्रातः 10.30 बजे जिला पंचायत कार्यालय सोलन के जिला परिषद हाॅल में आयोजित की जाएगी। यदि इस बैठक में निर्धारित समय से 02 घण्टे की अवधि में कुल जिला परिषद सदस्यों का दो तिहाई बहुमत उपस्थित नहीं होता है तो इस बैठक को स्थगित कर दिया जाएगा।

यह भी सूचित किया गया कि इस सम्बन्ध में आयोजित होने वाली अगली बैठक में कुल जिला परिषद सदस्यों का साधारण बहुमत ही चाहिए होगा। बैठक में जानकारी दी गई कि वे नव निर्वाचित जिला परिषद सदस्य जिन्होंने आज शपथ ग्रहण नहीं की है, प्रथम फरवरी, 2021 से पूर्व उपायुक्त सोलन के कार्यालय में शपथ ले सकते हैं। जिला परिषद सदस्य प्रथम फरवरी, 2021 को आयोजित होने वाली बैठक में भी शपथ ग्रहण कर सकते हैं।
जिला पंचायत अधिकारी मोती लाल, जिला अंकेक्षण अधिकारी सुभाष अत्री सहित पंचायती राज विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी इस अवसर पर उपस्थित थे।