कोरोनावायरस: हिमाचल के स्कूलों में दोबारा हो सकती है छुट्टियां, केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने के बाद स्कूल खोले जाएंगे

file photo

हिमाचल में 15 जून तक दोबारा स्कूलों में छुट्टियां देने की तैयारी है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन आने के बाद स्थिति का जायजा लेकर ही स्कूल खोले जाएंगे। अभी 31 मई तक स्कूलों में छुट्टियां हैं। पहली जून से लॉकडाउन-5 शुरू होने की संभावना को देखते शिक्षा विभाग ने स्कूलों में 15 जून तक छुट्टियों का प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। एक-दो दिन में छुट्टियों के लिखित आदेश जारी हो जाएंगे। शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने बताया है कि स्कूल खोलने के लिए सरकार जोखिम उठाना नहीं चाहती।

पहली जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू होने पर इसकी समीक्षा होगी। संस्थागत क्वारंटीन केंद्र बनाए स्कूलों में विशेष सफाई अभियान चलेगा। ऐसे में 15 जून तक स्कूल खोलना संभव नहीं है। रविवार को केंद्र से इस बाबत आदेश जारी हो सकते हैं। इसके बाद ही प्रदेश सरकार कोई फैसला लेगी। शिक्षा विभाग ने कई विकल्पों के साथ एग्जिट प्लान तैयार किया है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि स्कूल खोलने के लिए जल्द मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा।

स्कूलों में सुबह-शाम की शिफ्ट लगाई जा सकती है
शिक्षा विभाग ने कई विकल्पों के आधार पर एग्जिट प्लान तैयार किया है। इसके तहत बीस विद्यार्थियों से कम संख्या वाले करीब साढ़े पांच हजार स्कूल खुल सकते हैं। नौवीं से जमा दो कक्षा की कक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लगाई जा सकती हैं। विद्यार्थियों की अधिक संख्या वाले स्कूलों में सुबह-शाम की शिफ्ट लगाई जा सकती है।

नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को संख्या अनुसार अलग-अलग कमरों में बिठाया जा सकता है। छठी से जमा दो कक्षा तक स्कूल खोलने के लिए एक दिन छोड़कर कक्षाओं को लगाया जा सकता है। पहली से पांचवीं कक्षा तक की कक्षाएं शुरू करने के लिए अभी कोई विकल्प तैयार नहीं है। सरकार इन कक्षाओं को शुरू करने के लिए हालात सामान्य होने का इंतजार करेगी।

 

Khabar Himachal पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें ।