आस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में 66 रन से हराया

कप्तान आरोन फिंच (114) और पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ (105) के शतकीय प्रहारों से आस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में शुक्रवार को 66 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। आस्ट्रेलिया को इस जीत से आईसीसी वर्ल्ड कप सुपर लीग में 10 अंक मिले। आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों पर दमदार प्रहार करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 374 रन का विशाल स्कोर बनाया। बड़े लक्ष्य के दबाव में भारतीय बल्लेबाज सा़फ नजर आए और भारतीय टीम 50 ओवर में आठ विकेट पर 308 रन ही बना पाई।
हालांकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 74 और हार्दिक पांड्या ने 90 रन बनाकर भारत की हार को कुछ सम्मान दिया। आस्ट्रेलिया की तरफ से लेग स्पिनर एडम जंपा ने 54 रन पर चार विकेट लिए। सीरीज का दूसरा मैच रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा। भारत ने हालांकि पहले दो ओवर में 32 रन जोड़कर शानदार शुरुआत की,लेकिन इसके बाद भारत ने लगातार विकेट गंवाए। मयंक अग्रवाल को जोश हेजलवुड ने आउट किया। भारत का पहला विकेट 53 के स्कोर पर गिरा। मयंक ने 18 गेंदों पर 22 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।
कप्तान विराट कोहली 21 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर टीम के 78 के स्कोर पर आउट हुए। विराट को हेजलवुड ने अपने कप्तान फिंच के हाथों कैच कराया। श्रेयस अय्यर दो रन बनाकर हेजलवुड का तीसरा शिकार बने। भारत का तीसरा विकेट 80 के स्कोर पर गिरा। लोकेश राहुल 15 गेंदों में 12 रन बनाकर टीम के 101 रन बनाकर आउट हुए। शिखर और पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 128 रन की शानदार साझेदारी की और इस साझेदारी ने ही भारत की हार को सम्मानजनक बनाया। जंपा ने शिखर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। भारत का पांचवां विकेट 229 के स्कोर पर गिरा।
शिखर ने 86 गेंदों पर 76 रन में 10 चौके लगाए। पांड्या ने अपनी आईपीएल की अपनी फॉर्म को वनडे में जारी रखते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया, लेकिन वह अपने पहले वनडे शतक से दस रन दूर रह गए। पांड्या ने कुछ बेहतरीन चौके और छक्के लगाए। पांड्या 76 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 90 रन बनाकर छठे विकेट के रूप में 247 के स्कोर पर आउट हुए। पांड्या को जम्पा ने मिशेल स्टार्क के हाथों कैच कराया। पांड्या के आउट होने के साथ भारत की लक्ष्य के करीब पहुंचने की अंतिम उम्मीद टूट गई। जडेजा ने 25, नवदीप सैनी ने नाबाद 29 और मोहम्मद शमी ने 13 बनाकर भारत को 300 के पार पहुंचाया।