मतगणना के अनुसार 482218 से अधिक हो चुकी है वोटों की गिनती, 8779 नोटा वोट

मंडी संसदीय सीट के अब की मतगणना के अनुसार 482218 से अधिक वोटों की गिनती हो चुकी है। इनमें से भाजपा प्रत्याशी को 230819 और कांग्रेस को 237722 वोट मिले हैं। अब कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा 6903 वोटों से आगे चल रही हैं। वहीं 8779 नोटा वोट हैं।

सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो गई है। मंडी संसदीय क्षेत्र समेत कांगड़ा के फतेहपुर, सोलन के अर्की और शिमला जिला के जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर को जनादेश ईवीएम में कैद हुआ था।

मंडी, सुंदरनगर, जोगेंद्रनगर, कुल्लू, रामपुर, केलंग, भरमौर व रिकांगपिओ में मतगणना होगी। सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे एक संसदीय व तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे अहम होंगे। 12 बजे तक स्थिति स्पष्ट होने की उम्मीद है।

यह रहेगी मतगणना टेबल की व्यवस्था
मंडी संसदीय क्षेत्र में स्थापित मतगणना केंद्रों में 125 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी के 19 टेबल लगाए गए हैं। फतेहपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 10 मतगणना टेबल और निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल रहेंगे। अर्की विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केंद्रों में 10 मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए सात मतगणना टेबल तथा निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी के दो टेबल स्थापित किए हैं।

कोरोना के कारण नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पालरासु ने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण जारी दिशानिर्देश की अनुपालना में मतगणना का परिणाम घोषित होने के बाद विजेता प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों द्वारा विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। रिटर्निंग आफिसर से निर्वाचित होने संबंधी प्रमाणपत्र लेते समय विजेता प्रत्याशी अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ दो से अधिक लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी।

ये प्रमुख प्रत्याशी
मंडी संसदीय क्षेत्र
खुशाल ठाकुर (भाजपा)
प्रतिभा सिंह कांग्रेस
अर्की विधानसभा क्षेत्र

रतनपाल सिंह (भाजपा)
संजय अवस्थी (कांग्रेस)

जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र
नीलम सरैइक (भाजपा)
रोहित ठाकुर (कांग्रेस)
चेतन बरागटा (निर्दलीय)

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र
बलदेव ठाकुर (भाजपा)
भवानी पठानिया (कांग्रेस)
राजन सुशांत (निर्दलीय)