PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इस दिन आ सकती है 12वीं किस्त

0
2

देश में किसानों की स्थिति में सुधार करने के लिए भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है। इसी कड़ी में कुछ सालों पहले केंद्र सरकार ने एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की थी। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल तीन किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्त को ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं 12वीं किस्त भी जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। अगर आप भी 12वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ईकेवाईसी जल्द से जल्द करा लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। ऐसे में आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ईकेवाईसी कराने की अंतिम तिथी 31 जुलाई, 2022 तय की है। अगर आप इस डेडलाइन से पहले अपनी ईकेवाईसी नहीं कराते हैं। इस स्थिति में आपको 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।