सहारा योजना बनी जरूरतमंद मरीजों का सहारा

0
1

प्रदेश के हजारों पीड़ित उठा रहे हैं सहारा योजना का लाभ कल्याणकारी राज्य की परिभाषा को साकार करती हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प है। केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान योजना चलाकर मरीज का 5 लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। उसी तर्ज पर प्रदेश में हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सहारा योजना स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में एक ऐसी अनूठी पहल है जिसके तहत प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ऐसे लोग जो 8 घातक रोगों से ग्रस्त हैं, जिसमें कैंसर, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया गुर्दे की बीमारी शामिल हैं, उनके इलाज तथा देखभाल के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर 3 हजार रुपये की राशि प्रतिमाह सीधे लाभार्थी के खाते में जमा की जा रही है।

सहारा योजना के अन्तर्गत दी जा रही सहायता राशि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बेहतर स्वास्थ्य लाभ के लिए एक मील का पत्थर साबित हो रही हैं जिससे स्वस्थ प्रदेश की परिकल्पना भी साकार हो रही है। गंभीर रोग से ग्रस्त जिला सिरमौर में 500 से अधिक मरीज इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं जिन्हें प्रति माह 3 हजार रुपये की सहायता राशि सीधे उनके खाते में जमा करवाई जा रही है जो मुश्किल के समय में पीड़ित परिवार के लिए वरदान साबित हो रही है।इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए मरीज की बीमारी के ब्योरे के दस्तावेज, फोटो पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, स्थाई प्रमाण पत्र, बी0पी0एल0 कार्ड, बैंक खाता तथा जीवित प्रमाण पत्र निर्धारित प्रपत्र के साथ संलग्न कर संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, खण्ड चिकित्सा अधिकारी या मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाए जा सकते हैं।

अमृत सिंह निवासी गोविन्दगढ़ मोहल्ला नाहन जिला सिरमौर बताते हैं की वह 56 साल के हैं और उनको 2 वर्ष पहले अधरंग हो गया था तथा उनका इलाज नाहन के अस्पताल से चल रहा है। उन्होंने वह अब अपनी बिमारी में बहुत सुधार महसुस कर रहे हैं। सरकार द्वारा उन्हें सहारा योजना के अंतर्गत 3 हजार रूपये प्रतिमाह प्रदान किये जा रहे हैं जिससे उनकी दवाइयां तथा खाने पीने का व्यय भली भांति चल रहा है। वह वर्तमान प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को इस सहायता के लिए धन्यवाद करते हैं।

सहारा योजना के एक अन्य लाभार्थी 70 वर्षीय आफताब अहमद निवासी गुन्नुघाट नाहन की पत्नी आबिदा बेगम ने बताया कि उनके पति किडनी की समस्या से जूझ रही हैं और उनका डायलिसिस डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय मेडिकल एवं अस्पताल नाहन में प्रति माह होता है। उन्हें सहारा योजना के तहत 3000 रूपये की राशि मिल रही है, जिससे उनकी दवाई का और घर का खर्च चलाने में भी सहयोग मिल रहा है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व सरकार का धन्यवाद व्यक्त किया।

विद्या सागर निवासी वार्ड न० 11 नाहन बताते हैं की उन्हें 2014 से खून से सम्बन्धित गंभीर बिमारी हो गई थी जिसके लिए उन्होंने चण्डीगढ़ में अपना उपचार आरम्भं करवाया। कुछ वर्षों के बाद उन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय नाहन से पता चला की हिमाचल सरकार गम्भीर बिमारियों से ग्रस्त मरीजों को सहारा योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसके लिए उन्होंने भी आवेदन किया और लाभ प्राप्त किया। उन्होंने बताया की शुरू में उन्हें सहारा योजना के तहत प्रतिमाह 2 हजार रुपये मिलते थे। अब सरकार द्वारा यह राशि बढ़ाकर 3 हजार रुपये कर दी गई है।हिमाचत सरकार तथा मुख्यमंत्री जय ठाकुर का धन्यवाद करते हुए विद्या सागर कहते हैं की सरकार द्वारा यह एक बहुत ही बढ़िया योजना है ताकि मरीज अपनी दवाईयों तथा खाने पीने का ध्यान रख सकें।

 

Himachal Sahara Yojana क्या है

अगर आप लोग हिमाचल प्रदेश के नागरिक है, तो आज हम आपको राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई “हिमाचल प्रदेश सहारा योजना 2022”की जानकारी लेकर आए हैं। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी के द्व्रारा की गयी है। यह योजना राज्य के उन लोगों के लिए है , जोकि घातक बीमारी जैसे ,कैंसर, पार्किंसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया,आदि से संक्रमित है। उन सभी लोगों को राज्य सरकार मुफ्त में इलाज और Himachal Pradesh Sahara Yojana के जरिए सरकार द्वारा प्रतिमाह 3,000 रुपए की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

अगर आपके घर में भी कोई ऐसा व्यक्ति है, जो कि इन बीमारियों से परेशान है, तो आप योजना के तहत फ्री इलाज और आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकते हैं। आपको कैसे Sahara Yojana 2022 में आवेदन करना है, क्या-क्या आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी, यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

वैसे तो राज्य के व्यक्ति जानते होंगे कि घातक बीमारियों से पीड़ित लोग अगर अपना इलाज करवाने के लिए किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में जाते हैं तो उन्हें इन बीमारियों के लिए काफी पैसा खर्चा करना पड़ता है, लेकिन कुछ राज्य में ऐसे भी लोग है , जिनके पास बीमारियों का इलाज कराने के लिए पैसा नहीं है। और उन्हें काफी सारी परेशानियों का सामना उठाना पड़ता है। इन परेशानियों को दूर करने के लिए और बीमारियों से पीड़ित लोगों का इलाज कराने के लिए राज्य सरकार ने Sahara  yojana 2022को शुरू किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको हिमाचल प्रदेश सहारा योजना Form PDF डाउनलोड करना होगा।

Overview Of Himachal Sahara Swasthya Yojana 2022

आर्टिकल सहारा योजना 2022
 शुरू की गयी योजन राज्य सरकार द्वारा
 संबंधित विभाग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
उदेश्य बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों का इलाज कराना
 लाभार्थी बीमारियों से संक्रमित नागरिक
 लाभ 3,000 रुपये प्रति माह
 आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
 आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

 

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना 2022 का उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी Himachal Sahara scheme का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य में जो लोग बीमारियों से संक्रमित है और जिनके पास इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं है, उन सभी लोगों का इलाज फ्री में कराया जाएगा और साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में 3000 रुपए की राशि भी प्रदान कराई जाएगी ताकि वह सभी गरीब लोग अपनी जरूरतों का सामान ले सके।

HP Sahara Yojana के अंतर्गत शामिल हुए लोगों की संख्या

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अभी तक राज्य में योजना का लाभ करीब 6000 मरीजों को दिया जा चुका है.और इन मरीजों में से लगभग एटी परसेंट लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं और बाकियों का इलाज जारी है। इस योजना के प्रथम चरण में राज्य सरकार ने 12 संस्थानों को शामिल किया गया था। जिससे राज्य के लोगों को किसी भी प्रकर की समस्या का सामना ना करना पड़े. इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा योग्य उम्मीदवारों को प्रतिमा सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है।

हिमाचल सरकार ने गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के लाभ की आवश्यकताओं को पूर्ण करने हेतु ‘‘सहारा योजना’’ शुरू की है।

योजना के अंतर्गत उक्त मरीजों को 3000 रुपए प्रतिमाह का वित्तीय लाभ देने का प्रावधान है। pic.twitter.com/Is8AI9GXeT

— CMO HIMACHAL (@CMOFFICEHP) September 11,

सहारा योजना के तहत आने वाली गंभीर बीमारीया के नाम

नीचे लेख में हम आपको सहारा योजना के तहत आने वाली सभी गंभीर बीमारीयों की जानकारी प्रदान करने जा रहें है। जोकि इस प्रकार से है।

पैरलिसिस

किड्नी की बीमारी

 कैंसर

 लिवर फेल्यूर

 मस्क्युलर डाइस्ट्रफी

 हेमोफिलिया

 पारकिनसन

 तलशसेमिया

 

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना की पात्रता 

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

  • आवेदक व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय 4 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

  • राज्य के जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं यह योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • यदि कोई बीमार व्यक्ति सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे हो तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

  • उम्मीदवार को सहायता प्राप्त करने के लिए अपनी बीमारी का प्रमाण पत्र बनवाना होगा।

  • योजना के तहत आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

सहारा योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी

राज्य के जो लोग Himachal Pradesh Sahara Scheme 2022 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनके पास आवेदन करते समय नीचे दिए गए सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों का होना जरूरी है।

आधार कार्ड

 आय प्रमाण पत्र

 वोटर आईडी कार्ड

 ट्रीटमेंट रिकॉर्ड

 निवास प्रमाण पत्र

बैंक अकाउंट

 जाति प्रमाण पत्र

  पासपोर्ट फोटो

हिमाचल प्रदेश सहारा योजना में ऑफलाइन आवेदन करें

राज्य के जो लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित और वह इस हिमाचल प्रदेश सहारा योजना ,HP Sahara Yojana के तहत  आवेदन करके लाभ लेना चाहते है,तो उन्हें सबसे पहले आवेदन फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के लिए आप नजदीकी स्वास्थ्य विभाग के कार्यलय में भी जा सकते है ,और आप नीचे दिए गए आवेदन प्रक्रिया के जरिए भी “हिमाचल प्रदेश सहारा योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड” कर सकते है। योजना का लाभ आप तभी ले पाएंगे जब आप योजना में आवेदन करेंगे।

Himachal Pradesh Sahara Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

HP Sahara Yojana का लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए हुए तरीकों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा।

  • लिंक पर जाने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के लिंग पर क्लिक करना है।

  • क्लिक करने के साथ ही आपके सामने HP Sahara Yojana Form PDF खुलकर आ जाएगा।

  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Himachal Pradesh Sahara Yojana PDF Form Download

  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको एक बार अच्छे से सारी जानकारी पढ़नी है।

  • सभी जानकारी पढ़ने के बाद आपको एक एक जानकारी दर्ज करनी है।

  • यदि आपने सारी जानकारी दर्ज कर ली है तो अब आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म के साथ अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी को अटैच करके नजदीकी स्वास्थ्य विभाग के कार्यलय में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवाना होगा।

  • Application Form जमा करने के बाद आपके आवेदन पत्र की जाँच की जाएगी। उसके बाद आपको योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा।