संगड़ाह: बिजली विभाग की लापरवाही से LT लाइन रिपेयर से मजदूर को लगा करंट, मौत

0
4

जिला सिरमौर  के संगड़ाह ब्लॉक में बिजली विभाग में LT  लाइन  का रिपेयर का काम कर रहे  एक मजदूर की करंट लगने से मौत हो गई ।  जानकारी के अनुसार यशपाल पुत्र  बलवीर सिह निवासी गांव कुनिया डा0 कोटला मोलर तहसील  ददाहु जिला सिरमौर ने पुलिस थाना संगड़ाह में  रिपोर्ट दर्ज की। यशपाल पेशे से  धियाड़ी मजदूरी करता है ।

यशपाल ने पुलिस को जानकारी देते बताया कि शुक्रवार  को सन्तराम ठेकेदार निवासी रेडली के कहने पर यह बिजेश व रणवीर सिह मण्डोलीघाट तहसील संगड़ाह  में बिजली की तारों को कसने व रिपेयर करने आये थे ।   मौका पर लाईन मैन सुनील कुमार व रमन कुमार मौजुद थे जिनकी मौजुदगी में यह काम कर रहे थे । दोनों लाईन मैन सुनील कुमार व रमन कुमार ने इन्हे  LT लाईन के रिपेयर करने के कहा जिसकी बिजली की सप्लाई बन्द थी लेकिन  LT लाईन के साथ 33 KV की लाईन भी जा रही थी जिसमें बिजली की सप्लाई चालू थी ।  इसने  दोनों लाईन  मैन से कहा कि LT लाईन के साथ 33 KV की लाईन चालू है जिस कारण यदि यह इस पर काम करते है तो खतरा हो सकता है लेकिन दोनों लाईन मैन ने  इन्हे काम करने के लिए कहा, जिस पर बिजेश खम्बे पर चढ़ गया तथा यह तार पकड़कर खम्बे के नीचे खड़ा रहा ।

बिजेश खम्बे पर चढ़कर तार खींच रहा था तभी तार साथ जाती चालू 33 KV की तार से टकराई तथा बिजेश को करंट का झटका लगा  तथा वह तार नीचे इसने पकड़ी हुई थी जिससे इसे  भी करंट लगा बिजली का करंट लगने से बिजेश नीचे गिर गया तथा यह भी दूर जाकर गिरा ।  जिसके बाद इसे व बिजेश को ईलाज के लिए CHC संगड़ाह लाये । जहां पर ईलाज के दौरान बिजेश की मृत्यु हो गई ।

यह हादसा करीब शुक्रवार करीब 6:15 बजे हुआ था । यशपाल का कहना है कि हादसा लाईन मैन सुनील कुमार व रमन कुमार तथा JE कुनाल साहनी व ठेकेदार सन्तराम की लापरवाही के कारण हुआ है क्योंकि दोनों लाईन मैन को पता था कि LT लाईन के साथ 33 KV की लाईन चालू है । फिर भी उन्होनें हमसे जबरदस्ती यह काम करवाया तथा ठेकेदार संतराम ने काम करने के लिए हमें कोई सुरक्षा उपकरण हेलमेट , दस्ताने आदि न दिये थे और न ही JE कुनाल साहनी मौका पर आकर यह चैक किया कि यह साईट काम करने के लिए सुरक्षित है या नही ।

यशपाल का कहना है कि उपरोक्त दोनों लाईन मैन सुनील कुमार व रमन कुमार तथा JE कुनाल साहनी  व ठेकेदार सन्तराम के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की तफ्तीश जारी ही।