Kullu Bus Accident :हादसे में 13 लोगों की मौत , दो घायल

0
1

कुल्लू जिला की सैंज घाटी में सोमवार सुबह एक यात्री बस के गहरी खाई में गिर जाने से उसमें सवार 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि दो घायल हुए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार हादसा सुबह करीब साढ़े आठ बजे उस समय हुआ, जब सैंज की ओर जा रही बस (एचपी 30-0646) नियोली-शैंशर मार्ग पर सैंज घाटी के जंगला इलाके में एक मोड़ पर अनियंत्रित होकर सडक़ से गहरी खाई में गिर गई। हादसे में बस के परखचे उड़ गए और उसमें सवार 15 में से 12 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि घायल तीन लोगों में से एक ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा। हादसे में सिर्फ बस के चालक और परिचालक ही बचे हैं, जो गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती करवाए गए हैं।

बस में स्थानीय शैंशर कोठी के अलावा बिहार और नेपाल के मजदूर भी सवार थे। हादसे में मरने वालों में तुंग गांव के चार लोग, बिहार के दो मजदूर, नेपाल मूल से संबंध रखने वाले मां-बेटा, 11वीं कक्षा की छात्रा और 70 वर्षीय बुजुर्ग समेत तीन और स्थानीय लोग शामिल हैं। एसपी कुल्लू गुरदेव शर्मा ने बताया कि निजी बस में 15 लोग सवार थे। मृतकों को जेसीबी लगाकर बस से बाहर निकाला गया। चकनाचूर बस में फंसे शवों को निकालने के लिए प्रशासन कर्मियों के साथ स्थानीय लोग भी तीन-चार घंटें तक डटे रहे। बस के गहरी खाई में लुढक़ने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है। हालांकि सैंज के तहसीलदार हीरा लाल ने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि जिस स्थान से बस गिरी, वहां पहाड़ी से मलबा गिरा था। चालक ने बस किनारे से निकालने का प्रयास किया, जिससे जमीन धंस गई और बस खाई में लुढक़ गई। इससे पहले वहां से गुजरने वाली बसों के चालकों ने बस सवारियों को पहले ही उतार दिया था।

उधर, स्थानीय ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि घटनास्थल पर अगर समय पर मदद मिल जाती, तो कई जिंदगियां बच सकती थीं। वहीं, हादसे की सूचना मिलते ही बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी, एसडीएम बंजार प्रकाश आजाद तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर बचाव कार्य का जायजा लिया। प्रशासन की ओर से हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों को फौरी राहत के तौर पर एक-एक लाख रुपए और घायलों को 15-15 हजार रुपए की प्रदान किए हैं। इधर, हादसे की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी दोपहर बाद सैंज में घटना स्थलास्थल पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने ईश्वर से मृतकों की आत्मिक शांति और शोक संतप्त परिजनों को इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करने तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

हादसे के शिकार

1. तनु पुत्री प्रेम चंद गांव तुंग
2. पार्वती, पत्नी प्रेम चंद, तुंग
3. फते चंद पुत्र झोफा राम, तुंग
4. अनिता पुत्री जीत राम, धारठा
5. खीमदासी पत्नी टेकराम, रियाड़ा
6. सुशील पुत्र नीमत राम, तुंग
7. रोशी देवी पत्नी दुनी चंद, सेरी
8. प्रेमचंद पुत्र हरफी, बागबीशाड़ी
9. झावलू पत्नी अजवीर, बजाहरा
10. अमित पुत्र कमलेशरी, बिहार
11. आकाश पुत्र पंच बहादुर, नेपाल
12. राखी माया पत्नी पंच बहादुर, नेपाल
13. संजय पुत्र शाउणू निवासी बिहार

दुर्घटना में घायल

1. महेंद्र सिंह, गांव रैला (चालक)
2. गोपाल, गांव शांगचा (परिचालक)

एसडीएम कुल्लू करेंगे हादसे की जांच

कुल्लू: घटनास्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है और हादसे की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। एसडीएम कुल्लू इस घटना की जांच करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी, जबकि प्रत्येक घायल व्यक्ति को तत्काल राहत के रूप में 15,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे। घायलों का निशुल्क उपचार किया जाएगा।

राष्ट्रपति-पीएम ने जताया हादसे पर शोक

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोङ्क्षवद ने कुल्लू में हुए बस हादसे पर दु:ख प्रकट किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे पर गहरा शोक जताते हुए हादसे में मारे गए लोगों के स्वजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की फौरी राहत राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने मदद के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया है।