पहली जुलाई से HRTC की बसों में महिलाओं का लगेगा आधा किराया

0
1

हिमाचल में पहली जुलाई से हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं का किराया आधा लगेगा। राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू करने की तारीख तय कर दी है। हालांकि इससे पहले इस घोषणा पर कैबिनेट से मुहर लगना बाकी है। जो तैयारी चल रही है उसके अनुसार पहली जुलाई को शिमला में ही इस बारे में एक बड़ा कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्यमंत्री बस किराया राहत की शुरुआत करेंगे। महिलाओं को यह छूट राज्य के भीतर चलने वाली एचआरटीसी की बसों में मिलेगी, जबकि इंटरस्टेट बसों में यह सुविधा नहीं होगी। इसके लिए एचआरटीसी को एक विस्तृत योजना तैयार करके लाने को कहा गया है।

पहली जुलाई से पहले होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस योजना को अप्रूव किया जाएगा और फिर इसे जुलाई महीने से लागू किया जा रहा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 15 अप्रैल को चंबा में हुए हिमाचल दिवस के अवसर पर यह घोषणा की थी। तब तीन घोषणाएं एक साथ हुई थीं और इनमें से 125 मिनट फ्री बिजली और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी मुफ्त देने की घोषणाओं को लागू किया जा चुका है। एचआरटीसी की बसों में महिलाओं के लिए किराया आधा करने का विरोध प्राइवेट बस ऑपरेटर कर रहे हैं और इन्होंने इस आर्डर के खिलाफ हाई कोर्ट जाने की धमकी भी दी है, लेकिन राज्य सरकार इस चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए इस योजना को लागू कर रही है। हालांकि अभी यह भी तय नहीं है कि एचआरटीसी को इसके बदले भुगतान किस रूप में प्रदेश सरकार करेगी।

आज धर्मशाला से कुल्लू जाएंगे सीएम जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शनिवार को धर्मशाला से शिमला लौटने के बजाय सीधे कुल्लू जाएंगे और शाम को शिमला लौटेंगे। 19 जून को मुख्यमंत्री शिमला में ही रुकेंगे, जबकि 20 जून को भाजपा के त्रिदेव सम्मेलन के लिए हमीरपुर जाएंगे। इसके अगले दिन 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री फिर शिमला में होंगे।