हिमाचल: 50 स्कूलों में बनेंगे ड्रोन क्लब

0
2

शिमला: प्रदेश के स्कूलों में वोकेशनल एजुकेशन के तहत ड्रोन क्लब बनेंगे। समग्र शिक्षा विभाग ने इस बारे में केंद्र को प्रस्ताव तैयार कर भेजा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के साथ मंगलवार को पीएबी यानी प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक होनी है। इस बैठक में प्रदेश के 50 स्कूलों में ड्रोन क्लब शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

हांलाकि यह कैसे काम करेगा और इसके लिए इंस्ट्रक्टर कौन होंगे इसकी रूपरेखा अभी तैयार होनी है। फिलहाल केंद्र को ये प्लान भेजा गया है। यदि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो इस सत्र से स्कूलों में बच्चों को वोकेशनल एजुकेशन के तहत ड्रोन का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। गौर रहे कि केंद्र की मदद से प्रदेश में अब ड्रोन पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी गई है। कांगड़ा के शाहपुर सेंटर से इसकी शुरूआत भी कर दी गई है।

इस नीति के तहत अब कोई भी व्यक्ति किसी भी शादी समारोह या अन्य आयोजन में बिना लाइसेंस के ड्रोन उड़ाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। इसके साथ ही पीएबी में प्री-वोकेशनल एजूकेशन पर भी फोकस किया जाना है। इसके लिए भी केंद्र से फंड जारी होने की उम्मीद है। प्री-वोकेशनल एजुकेशन में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ कुशल कारीगरों से भी अवगत करवाना है ताकि बच्चों को पढ़ाई के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी मिल सके।