ऊना: अंडरग्राउंड पाइपलाइन से घरों में एलपीजी गैस की सुविधा मिलेगी, 300 रुपये प्रति सिलिंडर पड़ेगी सस्ती

हिमाचल के ऊना शहर से पहली बार अंडरग्राउंड पाइपलाइन से घरों में एलपीजी गैस की सुविधा मिलने जा रही है। शहर की रक्कड़ कॉलोनी के 250 परिवारों से इसकी शुरुआत 15 दिन के भीतर हो रही है। क्षेत्र से करीब 1000 आवेदन आ चुके हैं। इसके बाद ऊना के अन्य वार्डों में भी सुविधा शुरू हो जाएगी।

खास बात यह है कि पाइपलाइन की गैस एक सिलिंडर के भार जितनी गैस से लगभग 300 रुपये सस्ती होगी। यानी अगर घरेलू रसोई गैस सिलिंडर एक हजार रुपये का है तो पाइपलाइन वाली उतनी ही गैस 700 रुपये में मिलेगी। यह सुविधा भारत पेट्रोलियम कंपनी से संबद्ध भारत गैस देने जा रही है। नंगल प्लांट से गैस की सप्लाई होगी। ऊना की रक्कड़ कॉलोनी तक पाइपलाइन बिछा दी गई है। शहर में 35 किलोमीटर के नगर परिषद क्षेत्र में यह गैस पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

ऊना शहर में अब आधुनिक और बड़े शहरों की तर्ज पर शहरवासियों को उनके घर तक एलपीजी गैस पाइपलाइन पहुंचाने का सपना जल्द पूरा होने जा रहा है। शहर की रक्कड़ कॉलोनी में 15 दिन के भीतर इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा नेशनल हाईवे अथॉरिटी से खुदाई के लिए मंजूरी मिलने के बाद अब जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में भी पाइपलाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है।

भारत गैस रिसोर्स के सहायक प्रबंधक अमरवीर सिंह ने बताया कि 15 दिन के भीतर शहर की रक्कड़ कॉलोनी में गैस पाइपलाइन सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके अलावा एनएचएआई से मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही शहर के सभी वार्डों को इस सुविधा के साथ जोड़ा जाएगा।

हर घर तक पहुंचेगा गैस कनेक्शन
ऊना शहर के हर घर तक अंडरग्राउंड एलपीजी गैस पाइपलाइन पहुंचाई जाएगी। इसके लिए हर वार्ड में एक मेन गैस आउटलेट बनाया जाएगा। इससे पूरे वार्ड में गैस पाइपलाइन हर घर तक पहुंचाई जाएगी। इस योजना के शुरू होने के बाद लोगों को एलपीजी सिलिंडर भरवाने के झंझट से छुटकारा मिलेगा और पैसे भी बचेंगे। लोग इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए छह हजार में कनेक्शन ले सकते हैं, जिसमें 5500 रुपये रिफंड किए जाएंगे।