मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, दोनों में सामान्य वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा

रोम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वेटिकन सिटी पहुंच कर ईसाइयों के सर्वाेच्च धर्मगुरू पोप फ्रंासिस से मुलाकात की। श्री मोदी स्थानीय समयानुसार करीब साढ़े आठ बजे वेटिकन के प्रांगण में पहुंचे, जहां वेटिकन के वरिष्ठ अधिकारियों से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आए प्रतिनिधिमंडल विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल थे। श्री मोदी सबसे पहले पोप से एकांत में मिले और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में शामिल हुए। परंपरा के अनुसार पोप के साथ बैठक का कोई पूर्व निर्धारित एजेंडा तय नहीं होता है। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के अनुसार इस बैठक में सामान्य वैश्विक परिदृश्य एवं मुद्दों पर चर्चा होगी, जिनमें कोविड महामारी एवं स्वास्थ्य संबंधी विषयों तथा शांति एवं स्थिरता बरकरार रखने के लिए मिल कर काम करने के तरीके शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  सर्वोच्च धर्मगुरू से मिलने वाले पांचवे भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू, श्रीमती इंदिरा गांधी, श्री इंद्र कुमार गुजराल और श्री अटल बिहारी वाजपेयी पोप से मिल चुके हैं। वर्ष 1999 में श्री वाजपेयी ने पोप जॉन पॉल द्वितीय से मुलाकात की थी। पोप का वर्ष 2016-17 में भारत एवं बंगलादेश की यात्रा का कार्यक्रम था, लेकिन किन्हीं कारणों से उनकी यात्रा नहीं हो पायी थी।