टी-20 विश्वकप: दुबई में 24 अक्तूबर को आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टी-20 वल्र्ड कप 2021 के सुपर-12 चरण में अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्तूबर को करेगी। आईसीसी ने मंगलवार को शेड्यूल का ऐलान कर दिया। दोनों टीमें दुबई में आमने-सामने होंगी।

भारत अपने दूसरे मुकाबले में 31 अक्तूबर को दुबई में न्यूजीलैंड भिड़ेगा। उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलना है। टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्तूबर को ओमान में शुरू होगा, जिसमें शुरुआती मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी, जबकि बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा।

ग्रुप ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा। इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी। पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबुधाबी में खेला जाएगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल का आयोज 11 नवंबर को दुबई में होगा। दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

टी20 विश्व कप का फाइनल मैच 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। फाइनल के लिए भी एक रिजर्व डे रखा गया है। साल 2016 के बाद पहली बार हो रहे टी-20 विश्व कप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक ओमान और यूएई (दुबई, अबुधाबी और शारजाह) में होगा। भारत और पाकिस्तान को ग्रुप दो में विश्व टेस्ट चंैपियनशिप विजेता न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है। ग्रुप एक में गत चैम्पियन वेस्टइंडीज, पूर्व विजेता इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।