यू ब्लॉक स्कूल व विजय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल मंडी की भूमि पर बनाए जा रहे शांपिंग, स्कूल विद्यार्थियों का आंदोलन और तेज

यू ब्लॉक स्कूल व विजय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल मंडी की भूमि पर बनाए जा रहे शांपिंग कांप्लेक्स और पार्किंग के विरोध में स्कूल विद्यार्थियों का आंदोलन और तेज हो गया है। सोमवार को भी विरोध कर रहे बाल सीसे स्कूल के विद्यार्थियों ने जहां अपना हस्ताक्षर अभियान जारी रखा, वहीं विद्यार्थियों ने शहर में सरकार व प्रशासन के खिलाफ रोष रैली भी निकाली। इस दौरान विद्यार्थियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की और स्पष्ट कर दिया कि जब तक स्कूल की भूमि पर चल रहा निर्माण कार्य बंद नहीं होता है, तब तक विद्यार्थियों का आंदोलन शांत नहीं होगा। वहीं इस मामले में पुलिस ने एक अधिवक्ता को भी पुलिस चौकी तलब कर उससे भी पूछताछ की। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों पर इस मामले में छात्रों को भड़काने के भी आरोप लग रहे हैं। हालांकि विद्यार्थी इस बात से इनकार कर रहे हैं। उधर, विद्यार्थियों के आंदोलन को अब कांग्रेस व वामदलों के समर्थन के साथ ही एनएसयूआई व अन्य संगठनों का भी समर्थन मिलना शुरू हो गया है। बता दें कि मुख्यमंत्री के गृह जिला मंडी में बन रहे शॉपिंग कांप्लेक्स व पार्किंग का विरोध ब्वॉय स्कूल के छात्र लगातार कर रहे है।

ब्वॉय स्कूल के छात्र पंकज और मनीष का कहना है कि केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला का यू ब्लॉक तोड़कर शॉपिंग कंपलेक्स व पार्किंग बनाई जा रही है। इसमें उनके स्कूल का खेल का मैदान, कैंटीन, स्पोट्र्स रूम, ड्राइंग रूम और विद्यालय में बना मंदिर पूरी तरह स्कूल से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि छात्र लगातार कांप्लेक्स के निर्माण कार्य का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक प्रदेश सरकार और प्रशासन उनकी स्कूल को नहीं छोड़ते हैं, तब तक वे अपनी मांगों को लेकर विरोध करते रहेंगे। सोमवार को महिला समिति नौजवान सभा व एसएफआई ब्वॉय स्कूल के आंदोलनरत छात्रों के समर्थन में जिला उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को मांगपत्र सौंपा। नौजवान सभा के जिला सचिव सुरेश सरवाल और महिला समिति की अध्यक्ष वीना वैद्य ने कहा कि छात्रों का यह विरोध उचित है। 160 साल पुराने विजय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाल मंडी परिसर की यह भूमि मंडी के राजा विजय सेन ने दान की थी। सरकार ने अपने करीबियों को फायदा पहुंचाने के लिए प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप के तहत शॉपिंग मॉल व पार्किंग कांप्लेक्स वेबसायिक निर्माण के लिए दे दी है।