आईएस ऑनलाइन दुष्प्रचार मामले में अनंतनाग से तीन युवक गिरफ्तार, डिजिटल सबूत बरामद

आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े ऑनलाइन दुष्प्रचार मामले में एनआईए ने सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी अनंतनाग में छापा मारकर तीन युवाओं को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान एनआईए के हाथ कई डिजिटल सबूत लगे हैं। इनमें लैपटॉप तथा अन्य सामग्री हैं। रविवार को टीम ने अनंतनाग व श्रीनगर में सात ठिकानों पर कार्रवाई कर छह लोगों को गिरफ्तार किया था।

एनआईए प्रवक्ता के अनुसार गिरफ्तार युवाओं में अच्छाबल के मागरे मोहल्ले का उमर निसार, गोरी मोहल्ला का तनवीर अहमद भट तथा चक अच्छाबल का रमीज अहमद लोन शामिल है। पकड़े गए लोगों के कब्जे से आपत्तिजनक सामग्री, डिजिटल सबूत, आईएसआईएस लोगो के टी-शर्ट बरामद किए गए। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला कि तीनों आईएसआईएस के सक्रिय सदस्य हैं। वे ऑनलाइन मैगजीन वायस ऑफ हिंद के जरिये युवाओं को भड़काने तथा उन्हें आतंकी संगठन में भर्ती के लिए उकसाने में शामिल थे।

ज्ञात हो कि रविवार को एनआईए ने आईएसआईएस से जुड़े ऑनलाइन दुष्प्रचार मामले में श्रीनगर व अनंतनाग में सात ठिकानों पर छापा मारकर छह संदिग्धों को हिरासत में लिया था। छापे के दौरान काफी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई थी। इनमें डिजिटल दस्तावेज, मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप, हार्ड डिस्क तथा आईएसआईएस लोगो लगे टी-शर्ट भी शामिल थे। यह कार्रवाई ऑनलाइन मैगजीन वाइस ऑफ हिंद के जरिये युवाओं को भड़काने के मामले में थी।