हिमाचल में कोरोना के मामलों में आ रही लगातार कमी

शिमला:  हिमाचल में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है. एक्टिव केसों की संख्या 1600 से कम रह गई है. ऐसे में राज्य सरकार ने कोरोना बंदिशों में राहत दी है. प्रदेश में अब इंडोर होने वाले समारोह में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या 50 से बढ़ाकर 100 कर दी है. खुले में होने वाले सभी तरह के कार्यक्रमों में अब अधिकतम 250 लोग शामिल हो सकते हैं. इस संबंध में राज्य आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की ओर से आदेश जारी कर किए गए हैं.

सरकार ने कोरोना के मामलों और संक्रमण दर में कमी के चलते शादियों समेत सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों के अलावा अन्य सभी तरह के समारोह में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम सीमा को बढ़ा दिया है, हालांकि कोरोना के नियमों की पालना करना अनिवार्य होगा. समारोह में मास्क न पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालना होने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इसे सुनिश्तित करने के लिए आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि किसी भी तरह के समारोह या अन्य आयोजन से पहले संबंधित जिला प्रशासन को सूचना देनी होगी. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से सभी जिलों के डीसी और एसपी को निर्देश जारी किए गए हैं.

सेना-पुलिस पर नियम लागू नहीं
राज्य सरकार की ओर से जारी आदेशों में सेना और पुलिस की भर्तियों पर ये नियम लागू नहीं होंगे. सेना और पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों और वन विभागों होने वाली भर्तियों में भीड़ की अधिकतम सीमा में छूट दी गई है लेकिन कोरोना नियमों और सुरक्षा प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी. अब विभिन्न विभागों में होने वाली भर्तियों पर लगी रोक भी हट गई है.

बता दें कि हिमाचल में शुक्रवार को प्रदेश में 150 नए मामले सामने आए थे, 209 मरीज ठीक हुए और एक मरीज की मौत हुई. प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 1579 पहुंच गई है. कोरोना से प्रदेश में अब तक 3465 लोगों की मौत हुई है. हिमाचल प्रदेश में कोरोना से अब तक 2 लाख 2 हजार 440 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें 1 लाख 97 हजार 369 मरीज ठीक हुए हैं.