सोनू ठाकुर सांप पकड़ने में माहिर, अब तक पकड़ चुके हैं 578 सांप

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की भुंतर तहसील के खोखण गांव के सोनू ठाकुर को हर शख्स जानता है। सोशल मीडिया पर सोनू ठाकुर के सांप पकड़ने के वीडियो को सैकड़ों लोग देखते हैं। सोनू ठाकुर अब तक 578 सांपों को पकड़ चुके हैं। सांपों को पकड़ने के बाद उन्हें सुरक्षित जंगल में छोड़ा। यह क्रम लगातार जारी है।

अब तक सोनू के की ओर से  पकड़े गए कई सांप तो ऐसे थे, जो काफी खतरनाक माने जाते हैं। हैरान करने वाली बात यह कि सोनू बिना किसी सुरक्षा के हाथों से सांपों को पकड़कर उन्हें जेब में डालते हैं। उन्हें पानी पिलाते हैं। उनके साथ वीडियो भी बनाते हैं। वे पिछले 12 सालों से सांपों को पकड़ रहे हैं। अब सांप पकड़ना उनका शौक बन गया है। सोनू ठाकुर के इस कार्य की लोग सराहना भी करने लगे हैं। सोनू को सांपों से इतना लगाव है कि वे घायल सांपों का इलाज भी करते हैं। सोनू ठाकुर ने कहा कि सांप पकड़ने से एक तो मानव जीवन की रक्षा हो रही है। वहीं, सांप को भी मारने से बचा लेता हूं।

कई लोग अपनी जान बचाने के लिए सांपों को मार देते हैं। हालांकि अब लोग भी जागरूक होने लगे हैं। सांप को मारने के बजाय मुझे फोन करते हैं। उन्होंने कहा कि सांपों को पकड़ते हुए मुझे उन्होंने 19 बार काटा भी है, लेकिन जहर का शरीर पर कुछ भी असर नहीं हुआ। यह मेरे के लिए कुदरत का एक वरदान है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सांप दिखाई देने पर उसे मारें नहीं बल्कि मुझे फोन करें। जिससे सांप और मनुष्य जीवन दोनों सुरक्षित रहें।