पंजाब: मिला डेल्टा प्लस वैरिएंट, हिमाचल में अलर्ट

शिमला: हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले सामने आने से हिमाचल भी अलर्ट हो गया है। पंजाब में इस वैरिएंट का एक मामला सामने आया है, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभगा अलर्ट है। पंजाब के साथ लगते जिलों में स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने को कहा गया है। ऊना से डेल्टा प्लस वेरिएंट जांच के लिए सैंपल को भेजने का निर्णय लिया गया है, ताकि पता चल सके कि कहीं राज्य में भी तो इस तरह का वैरिएंट तो नहीं पहुंच गया है।

राज्य में अभी कोरोना की दूसरी लहर कुछ शांत हुई है। ऐसे में मामले भी कम हुए हैं, लेकिन जिस तरह डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब में मिले हैं, तो उससे हिमाचल की भी चिंताए बढ़ गई हंै। इसके अलावा जम्मू में भी इस तरह का वैरिएंट मिला है। हिमाचल के साथ दोनों राज्यों की सीमाएं लगती हैं। ऐसे में अब राज्य के लिए भी चिंता की बात बन गई है। स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं।

जिलों से जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने को कहा गया है, ताकि पता चल सके कि हिमाचल में भी कहीं इस तरह का वेरिएंट तो प्रवेश नहीं कर गया है। देश के आठ राज्यों में अभी तक इस वेरिएंट के मिलने की बात सामने आ चुकी है। ऐसे में अब हिमाचल को भी सतर्क रहने की जरूरत है, जिस तरह हिमाचल में अब बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट के एंट्री है। काफी संख्या में महाराष्ट्र, पंजाब, यूपी, हरियाणा, दिल्ली से टूरिस्ट पहुंच रहे हैं। ऐसे में इससे हिमाचल की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।