शिमला में काफी संख्या में सैलानी पुहंचे, प्रयर्टन नगरी में पहली जैसी रौनक

कोरोना कफ्र्यू के बाद शिमला में काफी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। जिससे शिमला शहर की पार्किंग फुल होने लगी है। वीकेंड के चलते मैदानी क्षेत्रों से सैलानी शिमला पहुंच रही है। शिमला वीकेंड पर सैलानियों से हुई गुलजार हो रही है। जिससे रिज मैदान पर सैलानियों की चहल-पहल भी बढ़ गई है। जिससे एक बार फिर प्रयर्टन नगरी में वह पहली जैसी रौनक हो गई है। जिससे शिमला की पार्किंग फुल हो रही है। कोरोना कफ्र्यू के बाद एक बार फिर शहर में कोरोना से बेखौफ होकर लोग पहाड़ों की सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हंै। कोरोना के मामले कम होते ही राजधानी में सैलानियों की चहल-पहल बढऩे लगी है। वीकेंड के अलावा अब बाकी दिनों में भी सैलानियों की आवाजाही बढ़ गई है। रविवार को भी सैकड़ों सैलानी शिमला पहुंचे हैं।

मालरोड पर सैलानियों की चहल पहल

यहां दिन भर रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों की चहल पहल रही। हालांकि बाजार बंद थे जिससे सैलानी शिमला में खरीददारी नहीं कर पाए। जिससे उनमें निराशा भी दिखी। सैलानियों की आमद बढऩे से स्थानीय कारोबारियों को भी फायदा होने लगा है। चुकिं शिमला में वीकेंड के अलावा भी शिमला में बाकि दिन भी सैलानी पहुंच रहे हंै। यहीं मालरोड की दुकानों पर ग्राहक बढऩे लगे हैं। इसके अलावा शिमला में रिज पर घोड़ा संचालकों का कारोबार बढऩे लगा है। घोड़ा संचालक सैलानियों को घुड़सवारी करवा कर पैसे कमा रहें है। जिससे उनका घर खर्च चलता है। इसके अलावा शिमला में ढ़ाबा कारोबारियों का कार्य भी बढ़ गया है। जिससे उन्हें भी राहत मिल रही है। शिमला में सैलानियों के आने से वीकेंड पर खासतौर पर होटल, ढाबों और रेस्तरा में काफी संख्या में सैलानी पहुंच रहे हैं। शिमला घूमने आ रहे सैलानी मशोबरा, कुफरी का रुख कर रहे हैं। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहिंद्र सेठ ने कहा कि राजधानी में सैलानियों की आमद बढ़ी है कारोबारियों का कहना है कि अब दुकानें खोलने की टाइमिंग शाम पांच या सात बजे तक बढ़ा देनी चाहिए। साथ ही वीकेंड पर बाजार को खोला जाना चाहिए। ताकि कोरोबारियों को जो नुकसान हुआ है। उसकी भरवाई हो सकें।

शिमला व्यापार मंडल का कहना है कि शहर में कोरोना के मामले काफी कम हो गए हैं। दूसरी लहर के बाद लोग भी काफी जागरूक है और सभी मास्क पहन रहे हैं। ऐसे में अब कारोबार को बढ़ाने के लिए दुकानें खोलने की टाइमिंग बढऩी चाहिए। शिमला व्यापार मंडल अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह ने कहा कि सरकार दुकानें खोलने की टाइमिंग बढ़ाए ताकि बीते महीने के घाटे को कम किया जा सके। (एचडीएम)