कोरोना कर्फ्यू और अन्य बंदिशों में हो सकती है ढील: जयराम ठाकुर

शिमला. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने प्रदेश के आला चिकित्सा अधिकारियों , सभी जिलों के डीसी और एसपी को कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) से निपटने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने शिमला में राज्य सचिवालय से वर्चुअल बैठक के माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, सभी चिकित्सा महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और चिकित्सा अधीक्षकों को जरूरी दिशा निर्देश दिए.

साथ ही प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा भी की. सीएम ने कहा कि “चिकित्सा जगत के लोगों को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी दी गई है. ऐसे में समय रहते इस लहर से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए जरूरी आवश्यकताओं और आपूर्ति संबंधित कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं. इन निर्देशों के परिपालन में तत्काल वयवस्थाएं सुनिश्चित की जाना चाहिए.”

बच्चों को लेकर चेताया

सीएम ने बताया कि विशेषज्ञों के अनुसार, तीसरी लहर बच्चों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है, इसलिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों में बाल रोग वार्ड और सेवाओं को सुदृढ़ करने पर अधिक बल दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि बाल रोग से संबंधित स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. साथ ही कहा कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए.

कोरोना को लेकर दूर करें भ्रम, जागरूकता फैलाएं

सीएम ने कोरोना को लेकर चल रहे भ्रम को दूर करने के लिए लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए. जागरूकता के लिए स्थानीय नेताओं, पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकायों के निर्वाचित सदस्यों की मदद लेने की भी अपील की. साथ ही कहा कि अब भी प्रभावी निगरानी के साथ-साथ टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की दोहरी रणनीति अपनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि संकट अभी समाप्त नहीं हुआ है.

कोरोना कर्फ्यू में ढील के संकेत

बैठक के दौरान सीएम ने कोरोना कर्फ्यू और अन्य बंदिशों में ढील देने के संकेत भी दिए. सीएम ने कहा कि प्रतिबंधों को बहुत लम्बे समय तक जारी रखना संभव नहीं है इसलिए यदि मामले इसी गति से कम होते हैं तो प्रदेश सरकार आने वाले समय में कोरोना कर्फ्यू में कुछ ढील देने पर विचार कर सकती है. बैठक में मुख्य सचिव के अलावा स्वास्थ्य सचिव और डीजीपी समेत कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे.

कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति

प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों (Corona Infected) का आंकड़ा 191251 पहुंच गया है. इनमें से अब तक 175657 संक्रमित ठीक हो चुके हैं. सक्रिय कोरोना मामले घटकर 12407 रह गए हैं. प्रदेश में अब तक 3165 संक्रमितों की मौत हुई है. बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना की जांच के लिए 13493 लोगों के सैंपल लिए गए.