हिमाचल: ज्यादा देर तक खुले रहेंगे राशन डिपो

हिमाचल के राशन डिपो को खोलने की समयावधि को बढ़ाया जाएगा। केंद्र से राज्यों को जारी इन फरमानों के बाद सभी उपायुक्तों को राशन डिपो खोलने का समय बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए सभी डीसी अलग से नोटिफिकेशन जारी कर सस्ते राशन की दुकानों की समयावधि को बढ़ाएंगे। इसके लिए खाद्य निदेशक ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को पत्र लिखकर विभागीय समयसारिणी भी भेज दी है। इसमें कहा गया है कि राशन डिपो को खोलने का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक का है। इसी बीच दोपहर एक घंटे का लंच ब्रेक एक बजे से लेकर दो बजे का निर्धारित है। सर्दियों के दौरान रविवार को सुबह 9ः30 से 6ः30 तक तक इसकी ओपनिंग का टाइम है। गर्मियों में सुबह 9ः30 से शाम छह बजे तक  इन दुकानों को खोलने का समय निर्धारित किया गया है।

 इसका हवाला देते हुए खाद्य निदेशक ने अपने पत्र में कहा है कि उचित मूल्यों की दुकानों की समयसारिणी को एसओपी की अनुपालना करते हुए बढ़ाया जाए। खाद्य निदेशालय ने अपने आदेशों में स्पष्ट किया है कि उचित मूल्य की दुकानों की समयसारिणी तीन घंटे के लिए बेहद कम है। चूंकि भारत सरकार गरीब लोगों को एनएफएसए एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न की सुविधा प्रदान कर रही है। प्रति व्यक्ति को पांच किलो अनाज दिया जा रहा है। इसके अलावा राज्य के 18 लाख से ज्यादा उपभोक्ता रूटीन में उचित मूल्य की दुकानों से राशन लेते हैं। कोरोना कर्फ्यू में जारी बंदिशों के चलते इन दुकानों को भी सिर्फ तीन घंटे के लिए खोला जा रहा है। इस कारण राशन डिपो पर अधिक भीड़ इकट्ठी हो रही है। लिहाजा कोविड नियमों की सख्त पालना करते हुए उचित मूल्य की दुकानों का समय बढ़ाया जाए।

यह है खोलने का समय

खाद्य निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि उचित मूल्य की दुकानों के लिए 22 अप्रैल, 2021 को अधिसूचना जारी कर दी गई थी। इसके तहत राशन डिपो का समय सुबह 10 से लेकर शाम पांच बजे तक निर्धारित किया गया है। रविवार को सुबह साढ़े नौ से लेकर शाम साढ़े छह बजे तक समयावधि निर्धारित हुई है। इस कारण संबंधित उपायुक्त विभाग की इस अधिसूचना के अनुसार ही अपने जिलों में राशन डिपो खोलने के आदेश जारी करें।

तीन घंटे नाकाफी

केंद्र ने हिमाचल में तीन घंटे खोली जा रही उचित मूल्य की दुकानों पर कड़ा संज्ञान लिया है। सरकार को केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने आदेश जारी कर डिपुओं को पहले की तरह खुला रखने के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय ने दो टूक कहा है कि उचित मूल्य की दुकानों पर आम जनता के साथ गरीबों को भी राशन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए तीन घंटे का समय देना नाकाफी है। इसके चलते खाद्य विभाग ने यह आदेश जरी कए हैं।