दूल्हे समेत 21 लोग एक साथ कोरोना संक्रमित

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के नादौन उपमंडल की बल्डूहक पंचायत के कोहाल गांव में दूल्हे समेत 21 लोग एक साथ कोरोना संक्रमित निकले हैं। इनमें अधिकतर कुछ दिन पूर्व यहां हुए एक विवाह समारोह में शामिल होने वाले लोग हैं। संक्रमित लोगों में दूल्हे के परिजन भी हैं। पंचायत में कोरोना के सक्रिय मामले 26 हो गए हैं। एक मई को गांव में विवाह समारोह हुआ था। परिजनों ने घर में भोजन पकाने के लिए एक महिला को पहले ही बुला लिया था। वह रिश्तेदारों के लिए भोजन बना रही थी। इस महिला के पति के करोना संक्रमित पाए जाने के बाद परिजनों ने उसे तुरंत घर भेज दिया।

इसके बाद 10 मई को शादी वाले घर में घरवालों तथा विवाह में शामिल होने वालों के सैंपल लिए गए। बुधवार को आई रिपोर्ट में पंचायत के 21 लोग संक्रमित पाए गए। इनमें करीब दो दर्जन लोग विवाह में भाग लेने वाले या दूल्हे के रिश्तेदार हैं। विभाग लिस्ट बना रहा है, ताकि संक्रमित लोगों के प्राथमिक संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा सके।  गौर हो कि पंचायत में इस समय 26 लोग संक्रमित हैं। इससे पूर्व पिछले कुछ दिनों में 10 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए थे, जो अब आइसोलेशन से बाहर आ चुके हैं। अचानक संक्रमितों की संख्या बढ़ जाने से आसपास के क्षेत्र में दहशत का माहौल है। पंचायत प्रधान निमो देवी तथा उपप्रधान सरवन सिंह ने बताया कि सूचना मिलने पर आगामी कार्रवाई की जा रही है।

उधर, कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद हमीरपुर उपमंडल की विभिन्न ग्राम पंचायतों और नगर परिषद हमीरपुर के दर्जनों मकानों को मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। आदेशों के अनुसार ग्राम पंचायत लग कढियार के गांव तियां, गसोता पंचायत के गांव गसोता और लगवान, कक्कड़ पंचायत के गांव कक्कड़ और छंब, बगवाड़ा पंचायत के गांव डबोह, बस्सी झनियारा पंचायत के गांव कोहलरी और चुनाल, मझोग सुल्तानी के गांव सूल, नालटी पंचायत के गांव जंदराह, कुठेड़ा पंचायत के गांव भुड, अणु पंचायत के गांव अणु कलां, चारियां दी धार पंचायत के गांव कुडुआं दी धार, कैहरवीं पंचायत के गांव रूडान, कंजयाण पंचायत के गांव धरयाड़ा, ढो और चतरौट, कोट लांगसा पंचायत के गांव कोट लांगसा, हमीरपुर के वार्ड नंबर-4 शिवनगर, वार्ड नंबर-7 और वार्ड नंबर-8 नयानगर में एक-एक मकान मिनी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।