HPBoSE 10th Result : हिमाचल में 10वीं के छात्रों को पास करने का फॉर्मूला जारी

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश स्कूल परीक्षा बोर्ड (HPBoSE) ने 10वीं के छात्रों को पास करने का फॉर्मूला जारी कर दिया है. हिमाचल प्रदेश में कोरोना महामारी के कारण इस बार 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी. छात्रों का मूल्यांकन उनके फर्स्ट टर्म, सेकेंड टर्म, प्री बोर्ड में किए गए परफॉर्मेंस और इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर किया जाएगा. हिमाचल बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, 10वीं कक्षा के छात्रों का प्रमोशन सीबीएसई द्वारा सुझाए गए मानदंडों के आधार पर किया जाएगा. 10वीं के लगभग 1.5 लाख छात्रों को बिना परीक्षा लिए ही 11वीं में प्रमोट किया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द करने का फैसला 05 मई को लिया था. आधिकारिक बयान में कहा गया था, ‘राज्य में कोविड-19 मामलों की तेज वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा रद्द की जाती हैं.” बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा को स्थगित कर दिया था. वहीं अब बैठक में सरकार ने कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित रखने का फैसला किया है, जबकि 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं.

हिमाचल में कोरोना महामारी बेकाबू
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 पिछले 24 घंटे में प्रदेश में रिकॉर्ड 4359 नए केस सामने आए हैं. प्रदेश में 24 घंटो के भीतर 53 मरीजों की मृत्यु हुई. हालांकि 2355 मरीज ठीक होकर घर भी लौटे हैं. प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 34417 पहुंच गई है. राज्य में कोरोना से अब तक 1925 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल में कोरोना संक्रमितों की दर लगातार बढ़ती जा रही है. स्वास्थ्य विभाग का दावा है पॉजिटिविटी रेट बढ़ रहा है लेकिन मृत्यु दर में पिछले हफ्ते में कमी आई है. विभाग की ओर से दी जानकारी के अनुसार प्रदेश में 3 से 9 मई तक कोरोना पॉजिटिव होने वालों की दर 26.3 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है, जबकि 26 अप्रैल से 2 मई के बीच ये दर 20.04 प्रतिशत थी.