हिमाचल: बैंकों में दोपहर एक बजे तक ही होगा लेनदेन, चलते रहेंगे एटीएम

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक ही लेनदेन का काम होगा और दो बजे बैंक बंद हो जाएंगे। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने कोरोना कर्फ्यू के नए नियमों के चलते यह फैसला लिया है। सोमवार को समिति ने सभी बैंक अधिकारियों और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की।

बैठक में फैसला लिया गया कि मंगलवार से शाम 4:00 बजे की बजाय अब 2:00 बजे तक बैंक खुलेंगे। ग्राहकों को दी जाने वाले सेवा सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक मिलेगी। 31 मई तक हर शनिवार को बैंक बंद रखे जाएंगे। बैंक में मास्क पहनकर न आने वाले और उचित दूरी बनाकर अपनी बारी का इंतजार न करने वाले ग्राहकों को सेवाएं नहीं दी जाएंगी।

बैंकों की ओर से स्थापित आधार सेंटर भी 31 मई तक बंद करने का फैसला लिया गया है। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने सभी बैंकों को एटीएम में पर्याप्त नकदी रखने को कहा है। समय-समय पर एटीएम को जांचने के लिए भी कहा गया है ताकि नकदी के अभाव में आम जनता को परेशानियों का सामना न करने पड़े। बैंक प्रबंधनों को सिर्फ पचास फीसदी स्टाफ को ही बुलाने के लिए कहा गया है।

प्राथमिकता पर वैक्सीनेशन का दिया आश्वासन
राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की सोमवार को हुई ऑनलाइन बैठक में बैंक कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाने का मामला भी उठा। प्रदेश सरकार के विशेष वित्त सचिव राकेश कंवर ने समिति को आश्वस्त किया कि इस बारे में स्वास्थ्य सचिव और मिशन डायरेक्टर से बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्स को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जाएगी।