हिमाचल: कोरोना की दूसरी लहर के बीच आज से नई बंदिशें लागू होगी

शिमला:  देश में कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर के बीच हिमाचल में आज से नई बंदिशें लागू हो जाएंगी. अब हिमाचल में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को कोविड ई-पास पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा. साथ ही 24 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RTPCR) राज्य की सीमाओं पर दिखानी होगी. इसी तरह प्रदेश की राजधानी शिमला में भी बाहरी राज्यों से प्रवेश करने पर बॉर्डर पर 24 कोविड ई-पास और 24 घंटे पहले आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. डीसी शिमला आदित्य नेगी ने नई बंदिशों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी ,है जिसके तहत परवाणू और कालाअंब सीमाओं से डीसी शिमला (DC Shimla) की आने जाने वालों की सूचना मिलेगी. इसके अलावा जिला की दोनों सीमाओं चौपाल और रोहड़ू जहां उत्तराखंड राज्य से हिमाचल की सीमा लगी है, वहां पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है.

आज रात से लागू होंगीं कोरोना की नई बंदिशें,सीमाओं पर पुलिस की तैनाती
डीसी शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने मंगलवार से नई बंदिशें लागू कर दी हैं, जो आज रात 12 बजे से लागू कर दी जाएंगी. इसके तहत बाहरी राज्यों से आने जाने वालों लोगों को कोविड ई पास पोर्टल में अपने आपको रजिस्टर करना होगा. इसके अलावा बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को 24 घंटे पहले की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा. उन्होंने कहा कि इस समय केंद्र सरकार द्वारा कोविड-19 के चलते 7 राज्य हॉट स्पॉट घोषित किए गए हैं, वहां से आने वाले लोगों को 24 घंटे पहले की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी है. यदि वे यह रिपोर्ट दिखाते हैं तो उन्हें होम क्वारन्टीन और इंस्टिट्यूट क्वारन्टीन में रहना पड़ेगा, वे सात दिनों के भीतर आरटीपीसीआर टेस्ट करवा सकते हैं, अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो उन्हें क्वारन्टीन रहने की आवश्यकता नहीं होगी.

कोरोना वैक्सीन की दो डोज़ लगाने वालों को नहीं होना पड़ेगा क्वारन्टीन
उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिन लोगों ने कोरोना की दोनों डोज़ ले ली है और दूसरे राज्यों से आ रहे हैं और उन्हें दूसरी डोज़ लगाकर 14 दिन हो गए हैं तो उन्हें क्वारन्टीन रहने की आवश्यकता नहीं रहेगी. इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति अपने बिजनेस सिलसिले में आते हैं और उसी समय वापिस जाते हैं तो उन्हें क्वारन्टीन रहने की जरूरत नहीं रहेगी.

पंचायत प्रतिनिधि रखेंगे नजर, क्वारन्टीन की उलंघना पर कार्रवाई
डीसी ने कहा कि आज से लागू होने वाली नई बंदिशों पर गांव स्तर तक नजर रखी जाएगी, जिसके लिए पंचायत प्रतिनिधि अपनी अपनी पंचायत में आने जाने वाले लोगों पर नजर बनाए रखेंगे.उन्होंने कहा कि अभी प्रदेश की सभी सीमाओं से जिला शिमला के विभिन्न क्षेत्रों में आने जाने वालों की सूची प्रशासन को दी जाएगी, जो आगे सम्बंधित क्षेत्र के एसडीएम को दी जाएगी. एसडीएम, उसे बीडीओ और पंचायत प्रतिनिधियों को मुहैया करवाएंगे, ताकि बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों पर नजर बनाई रखी जा सके. इस दौरान यदि कोई व्यक्ति क्वारन्टीन नियमों की उलंघ्ना करता हुआ पाया जाता है तो पंचायत प्रतिनिधि उस पर कार्रवाई करेंगे.इस संबंध में पंचायत प्रतिनिधियों को भी शक्तियां प्रदान की गई हैं, ताकि कोरोना वायरस के प्रति लगाई गई पाबंदियों का सख्ती से पालन किया जा सके.बता दें कि प्रदेश सरकार ने दो दिन पहले नई बंदिशें लगाने का निर्णय लिया है जिसके तहत पर्यटकों, बाहरी राज्यों में रह रहे प्रदेश के लोगों समेत हर किसी को अब प्रदेश में प्रवेश से पहले कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगी.ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वालों को ही प्रवेश दिया जाएगा. निगेटिव रिपोर्ट न लाने वालों को 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा.उन्हें सात दिन के अंदर टेस्ट करवाना होगा.