हिमाचल: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टालने की सरकार ने की घोषणा

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टालने की घोषणा कर दी है। शिक्षा विभाग, हिमाचल प्रदेश की ओर से कहा गया कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के मद्देनजर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं और स्नातक स्तरीय परीक्षाओं को 17 मई, 2021 तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित की जा रही 10वीं और 12वीं कक्षा के अलावा कॉलेजों में स्नातक स्तर की परीक्षाओं को भी 17 मई, 2021 तक स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर विद्यार्थियों के हित में यह फैसला किया गया है।

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर एक मई को समीक्षा की जाएगी। इस समीक्षा बैठक के बाद राज्य शिक्षा विभाग 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं तथा प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं को पर आगामी निर्णय किया जाएगा।