जिला में टीकाकरण महोेत्सव 11 से 14 अप्रैल तक: डॉ परुथी

नाहन: उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने बताया कि जिला में 11 से 14 अप्रैल तक टीकाकरण महोत्सव मनाया जाएगा जिसमें 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों  को कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा । उन्होंने इस आयु वर्ग के सभी नागरिकों से आग्रह है कि वह कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं।

डॉ परुथी ने कहा कि यह कार्य जिला के लगभग 80 टीकाकरण केन्द्रों पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि शीघ्र अति शीघ्र 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाए। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 से बचाव की दिशा में टीकाकरण कारगर है और सभी को पात्रता अनुसार अपना टीकाकरण अवश्य करवाना चाहिए। उन्होंने स्वंय भी निर्धारित समयावधि में टीके के दोनों डोज लगवाए है।

उन्होंने बताया कि जिला में 9 ऐसे क्षेत्र अतिसंवेदनशील चिन्हित किये गए हैं जहां गत कुछ दिनों में 5 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इन क्षेत्रों में नगर परिषद नाहन, काला अम्ब, लाना भलटा, ज़ेहर, नगर परिषद पावंटा, भाटांवाली, अमरकोट, कुंजा, बद्रीपुर और संगड़ाह शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसे क्षेत्र जहां 5 से कम मामले सामने आए हैं उन्हें संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है।

उन्होंने अतिसंवेदनशील तथा संवेदनशील क्षेत्रों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों के सभी लोगों से आग्रह किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें,  समाजिक दूरी के नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन या एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोते रहें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण महोत्सव के दौरान टीकाकरण केन्द्र मे ही टीकाकरण से पूर्व पंजीकरण की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रथम टीका लगने के उपरान्त दूसरा टीका 06 से 08 सप्ताह में लगवाया जा सकता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करें और आवश्यकता पड़ने पर अपना कोविड-19 परीक्षण करवाएं ताकि सभी सुरक्षित रह सकें।