पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी पार्क का निर्माण कार्य अभी भी अधर में, 31 मार्च तक थे निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृहनगर संगड़ाह में बनने वाले पार्क का निर्माण कार्य विभाग द्वारा समय पर मजदूरी तथा निर्माण सामग्री के बिलों का भुगतान न किए जाने के चलते तय अवधि में पूरा नहीं हो सका। 27 फरवरी को तीसरी बार इस पार्क के निर्माण कार्य का जायजा ले चुके उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी द्वारा स्थानीय अधिकारियों को 31 मार्च तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। विडंबना यह है कि अब तक पार्क तैयार होना तो दूर यहां बाहरी दीवारों का निर्माण, टाइल्स बिछाने, झरोखों अथवा गजबों का निर्माण, गेट बनाने तथा सौंदर्यकरण जैसे सभी कार्य लंबित हैं। विकास खंड संगड़ाह की 44 पंचायतों के प्रधानों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हालांकि 27 जनवरी को यहां 100 के करीब पौधे लगाए जा चुके हैं। जानकारी के मुताबिक 30 लाख की लागत से बनने वाले इस पार्क के लिए अब तक 18 लाख का बजट बीडीओ संगड़ाह को उपलब्ध हो चुका है तथा खेल विभाग द्वारा पांच लाख का अतिरिक्त बजट जारी किए जाने संबंधी सैंक्शन लैटर जारी हो चुका है।

पंचायत सचिव संगड़ाह दीप राम के अनुसार अब तक खंड विकास कार्यालय से पंचायत को करीब साढ़े 12 लाख का बजट मिला है जो कि खर्च हो चुका है। उन्होंने कहा कि बजट मिलते ही पार्क निर्माण मजदूरों तथा बिलों का भुगतान किया जाएगा। पार्क निर्माण कार्य की देखरेख कर रहे किंकरी देवी के पौत्र विजेंद्र कुमार तथा यहां कार्यरत मजदूरों ने बताया कि फरवरी माह के बात मजदूरी तथा निर्माण सामग्री का भुगतान नहीं हुआ है।

उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी द्वारा 19 दिसंबर, 2019 को पार्क का निरीक्षण किए जाने के बाद करीब 12 साल से लंबित उक्त पार्क का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। हालांकि विभाग के रिकार्ड के अनुसार 19 जनवरी, 2019 को शुरू हुआ। गौरतलब है कि वर्ष 2001 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी से संबंधित 50 लाख का सवाल गत अक्तूबर माह में कौन बनेगा करोड़पति में महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा पूछा गया था। खंड विकास अधिकारी संगड़ाह सुभाष अत्री ने बताया कि पंचायत सचिव द्वारा अब तक खर्च की गई करीब साढ़े 12 लाख की राशि के विवरण संबंधी फार्म समय पर उपलब्ध नहीं करवाया गया। उन्होंने कहा कि उक्त जानकारी उपलब्ध होते ही शेष बजट जारी किया जाएगा।