सिरमोर: शिवपुर पंचायत की आग की घटना में 3 बेलों की मौत

हिमाचल प्रदश के जिला सिरमौर में हर साल की तरह आग की घटनाएं होती रहती है । बुधवार को लगी आग में जहां लोगों के घास का नुकसान हुआ वहीं इस आग में जानवर की भी जलने से  मौत हो गयी।

जानकारी के अनुसार गांव शिवपुर के मानली धार तक आग पहुंचने पर एक घर के 3 बेल जल गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि हमने आग बुझाने की काफी कोशिश की पर हवा तेज होने से आग काफी तेज हो गई थी जिसके कारण आग में काबू नही पाया जा सका।

जंगल विभाग कर्मचारी के अनुसार मानलीधार में 3 बेलों की आग में जलने से मौत हो गई है। उनका कहना था कि आग बुधवार सुबह करीब 9 बजे से यहां लगी थी जो कि पूरी रात ओर बीरवार सुबह तक लगातार जारी है।

लोगों का काफी हुआ नुकसान
स्थानीय लोगों का कहना है कि उनका काफी नुकसान हुआ है। उनका कहना है कि हमारा जितना भी पशु का घास था सारा जलकर राख हो गया है। वही शिवपुर निवासी अनिल के 3 बेल भी इस आग का शिकार हो गए। अनिल ने  बताया कि मेरे बेल घास चरने के लिए मानलीधार में गए थे । आग इतनी तेज थी कि बेलों को भागने तक का मौका नही मिल पाया और इस आग में जल गए।

पशु चिकित्सक पहुंचे मौके पर

स्थानीय लोगों ने  3 बेलों के मंरने की सूचना पशु चिकित्सक को दी तो मोके पर  हादसे का  शिकार बेलो को देखा।  जगल के फॉरेस्ट गॉर्ड भी मोके पर मौजूद थे। अनिल का कहना है कि प्रशासन हमारे इस नुकसान की भरपाई  जरूर करे। अनिल का कहना है कि हमारे पूरे परिवार का गुजर बसर सिर्फ इन बेलों पर निर्भर था।  पशु चिकित्सक के अनुसार अनिल के  3 बेलो के मंरने का जो भी मुआवजा बनेेगा उसे दिया जाएगा।