लाहौल-स्पीति : 20 फीट दीवार काटकर एक सप्ताह बाद डिंफुक-कोकसर सड़क बहाल

लोक निर्माण विभाग ने जकशांग नाले में हिमखंड की 20 फीट दीवार काटकर एक सप्ताह बाद डिंफुक-कोकसर सड़क बहाल कर दी है। सड़क बहाल होने से अब कोकसर गांव जिला मुख्यालय केलांग और देश-दुनिया से जुड़ गया है। हालांकि सड़क को कोकसर गांव से दो किलोमीटर पहले तक काफी पहले बहाल कर दिया था। लेकिन दो किलोमीटर शेष बची सड़क खोलने में समय लग गया। अब ग्रामीणों को पैदल सफर करने से निजात मिलेगी।

गौर रहे कि इस साल सर्दियों के मौसम में घाटी में कम बर्फबारी हुई है। कोकसर के पास जकशांग नाले में हिमखंड गिरने से सड़क पर 200 फीट के दायरे में 10 से 20 फीट बर्फ की मोटी दीवार बन गई थी। इसे काटने के लिए लोनिवि के कर्मचारियों को लगभग एक सप्ताह मशक्कत करनी पड़ी। सड़क बहाल होने के बाद अब पर्यटक भी इस गांव तक पहुंच सकेंगे। रोहतांग दर्रे के रास्ते कोकसर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहता है।

लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिशासी अभियंता बीसी नेगी ने कहा कि लाहौल में हाल के दिनों में हुई बर्फबारी के बाद भी अधिकतर संपर्क सड़कें बहाल हो चुकी हैं। कर्मचारियों को कोकसर के पास 10 से 20 फीट ऊंची बर्फ की दीवार को काटने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कोकसर तक सड़क बहाल होने के बाद ग्रामीणों में खुशी का माहौल है। पंचायत प्रधान अंजू देवी ने इसके लिए लोक निर्माण विभाग का आभार जताया है। इससे ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी।