हिमाचल: 4 नगर निगमों के होंगे चुनाव, अधिसूचना जारी

 हिमाचल प्रदेश में 4 नगर निगमों (Municipal Elections) के चुनाव के लिए राज्‍य चुनाव आयोग (State Elections Commission) ने अधिसूचना जारी कर दी है. धर्मशाला, पालमपुर, मंडी (Mandi) व सोलन नगर निगम में सात अप्रैल को मतदान होगा. नगर निगम के साथ नगर पंचायत और पंचायतों में प्रधान के चुनाव होंगे. नोटिफिकेशन के अनुसार, शिमला के विकास खंड चौपाल, टुटू और मंडी के धर्मपुर ब्लॉक की 176 पंचायतों में भी वोट डाले जाएंगे.

वहीं, शिमला की चिड़गांव व नेरवां नगर पंचायत सहित कुल्‍लू की आनी व निरमंड, सोलन की कंडाघाट और ऊना के अम्‍ब में भी मतदान होगा. 22, 23 और 24 मार्च को नामांकन दाखिल किया जा सकेगा. 25 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच-पड़ताल होगी. 27 मार्च को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं. इसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे और 7 अप्रैल को सुबह 8:00 से 4:00 बजे मतदान होगा. अधिसूचना के साथ ही अब आचार संहिता भी लागू हो गई है. संबंधित चुनाव क्षेत्र में ही आचार संहिता लागू रहेगी.

तीन ब्लॉक में प्रधान के चुनाव
हिमाचल में जनवरी में ही नगर परिषद, नगर पंचायत व पंचायत चुनाव हुए थे.लेकिन आरक्षण रोस्‍टर पर विवाद के कारण तीन ब्‍लॉक की पंचायतों में चुनाव नहीं हो सका था. इसके अलावा, नवगठित छह नगर पंचायतों में भी चुनाव नहीं हो पाया था. अब सात अप्रैल को एक साथ चुनाव होने जा रहा है. शनिवार को राज्‍य चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इस संबंध में बैठक कर फैसला लिया और अधिसूचना जारी कर दी.

कहा-कहां होंगे चुनाव
धर्मशाला, सोलन, पालमपुर और मंडी जिले में नगरनिगम के लिए चुनाव होंगे. धर्मशाला को छोड़कर तीन अन्य जगहों पर पहली बार चुनाव होने जा रहे हैं. सोलन, पालमपुर और मंडी जिले में हाल ही में नगर निगम का गठन हुआ है.