हिमाचल: 70 से अधिक निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की मिली इजाजत

केन्द्र सरकार ने निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगाने की अनुमति दे दी है. केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने राज्यवार उन निजी अस्पतालों की सूची जारी कर दी है, जहां तय मानदंडों के अनुसार कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकती है. बात यदि हिमाचल प्रदेश की करें तो यहां पर अलग- अलग जिलों के 70 से अधिक निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत मिली है. उन अस्पतालों के नामों की सूची जारी कर दी गई है. सोलन, मंडी, सिरमौर, किन्नौर, कांगड़ा और ऊना समेत अन्य कुछ जिलों के अस्पतालों के नाम इसमें शामिल हैं. इन अस्पतालों में अब कोरोना का वैक्सीन लगाई जा सकती है.

गौरतलब है कि टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों व 45 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा. टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 26 फ़रवरी तक देश भर में 1.42 करोड़ लोगों को टीका लगा है. हालांकि सरकार ने पहले चरण में तीन करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को टीका लगवाने का लक्ष्य रखा था. इसमें 1,17,88,669 को पहली व 24, 53, 878 को दूसरी खुराक लग चुकी है.

गौरतलब है कि देश भर के 10 हजार सरकारी केंद्रों व 20 हजार प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलेगा. सरकारी केंद्रों पर फ्री में लगाया जाएगा, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में कीमत चुकाकर टीका लगवाया जा सकता है. हिमाचल के जिन प्राइवेट अस्पतालों में टीका लगेगा, उसकी लिस्ट जारी कर दी गई है.