कुल्लू : जमीन से निकला लावा, लोगों में दहशत

आनी. (कुल्लू). हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू (Kullu) में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है.दरअसल, कुल्लू में ज्वालामुखी फटने के बाद जिस तरह का लावा जमीन से निकलता है, उसी तरह का लावा निकला है.

जानकारी के अनुसार, कुल्लू जिले के आनी खण्ड की नवगठित ग्राम पंचायत लफाली के नागणी गांव के समीप बिजली के खंभे के नीचे से अचानक धमाका हुआ और इसके बाद धुआं उठने के बाद आग की लपटें निकली. बाद में जवालामुखी से निकलने वाले लावे की तरह ही पदार्थ जमीन से बाहर निकला.घटना के बाद से लोग सहमे हुए हैं. कुछ लोगों ने मौके पर जाकर देखा है. वीडियो में साफ दिख रहा है कि लावा जैसा पदार्थ जमीन के अंदर से निकला है. वहीं. बिजली के खंभे के दोनों मुहानों से धुआं निकल रहा है.

लोगो में दहशत
लावा फूटते हुए काफी दूर-दूर से भी ग्रामीणों ने देखा और लावे जैसे पदार्थ और धमाके के कारण लोगों में दहशत का माहौल है. लोगों ने मांग की है कि इस पदार्थ की जांच कर कारणों का पता लगाया जाए, ताकि सच्चाई सामने आ सके. आनी के एसडीएम चेत सिंह का कहना है कि तहसीलदार आनी की अध्यक्षता में टीम को मौके पर भेज कर असलियत का पता लगाया जाएगा.

आखिर क्या है लावा
जब पृथ्वी के नीचे ऊर्जा या जियोथर्मल एनर्जी से पत्थर पिघलते हैं तो उस दौरान जमीन के नीचे से ऊपर की ओर दबाव बढ़ता है. इससे जमीन फटती है और यह ज्वालामुखी कहलाता है. ज्वालामुखी के नीचे पिघले हुए पत्थरों और गैसों को मैग्मा कहते हैं और ज्वालामुखी के फटने के बाद जब यह मैग्मा निकलता है तो इसे लावा कहा जाता है.