14 साल की उम्र में किशोरी की शादी, सात माह से गर्भवती

सांकेतिक तस्वीर

मंडी: 14 साल की उम्र में किशोरी की शादी (Marriage) करवा दी गई और अब वह सात माह से गर्भवती है. चाइल्ड लाइन (Child Line) ने किशोरी को रेस्क्यू करवाया है और बाल संरक्षण समिति के सामने पेश किया है.

मामला जोगिंदरनगर के गुम्मा का है. 15 साल की नाबालिग को गर्भवती हालत में चौहार घाटी के सुधार से बरामद किया गया है. उसे सुरक्षित जगह पर पहुंचाया है. चाइल्ड लाइन (Child Line) के अनुसार, उन्हें 1098 के माध्यम से सूचना मिली थी कि जोगिंदरनगर में गुम्मा की एक नाबालिग लड़की जिसकी की शादी करवाई गई है और वह गर्भवती है. इस पर टीम के सदस्यों शांता देवी और अनिल कुमार मामले में बालिका के घर का दौरा किया,
मगर बालिका घर पर नहीं मिली.

लड़के के घर से बरामद की किशोरी
छानबीन के दौरान टीम को पता चला कि बालिका चौहार घाटी के गांव सुधार क्षेत्र में किसी लड़के के घर में रह रही है. इस पर चाइल्ड लाइन टीम ने पुलिस व बाल विकास विभाग के सहयोग से बालिका को लड़के के घर से रेस्क्यू किया. संयुक्त टीम ने रेस्क्यू करके बालिका को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया और फिर उसे उसकी माता के सुपुर्द कर दिया गया. घटना की पुष्टि चाइल्ड लाइन के केंद्रीय समन्वयक अच्छर सिंह ने की है. उन्होंने बताया कि मामले में बाल कल्याण समिति की ओर से कार्रवाई की जा रही है.