हिमाचल: एक और कोरोना पाॅजिटिव मरीज की मौत

सांकेतिक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को एक और कोरोना पाॅजिटिव मरीज की मौत हो गई। चंबा जिले के चैरी मेहला की 66 वर्षीय संक्रमित महिला ने दम तोड़ दिया।  इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 55808 के पार पहुंच गया है। करीब 1646 सक्रिय मामले हैं। अब तक 53180 से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं। 934 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

बता दें स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की राज्य स्तरीय तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। 11 जनवरी को ब्लॉक स्तर पर पहले से चिह्नित 700 स्थानों पर टीकाकरण के लिए ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मी लोगों को टीका लगाने और किसी विषम स्थिति के बनने पर कैसे कार्य करना है और मरीज को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करानी है, इसकी भी टेस्टिंग करेंगे। चूंकि, पहले ड्राई रन के दौरान शिमला के कसुम्पटी में जिस स्कूल को टीकाकरण के लिए चुना गया था, उसमें तीसरी मंजिल पर टीकाकरण को कमरा दिया गया।

जिले के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह मामला उठाया था, क्योंकि अगर किसी मरीज को ड्रग से कोई परेशानी होती है तो उसे परिसर से एंबुलेंस तक ले जाना मुश्किल हो जाएगा। इस वजह अब राज्य स्तर पर ड्राई रन किया जा रहा है। एनएचएम हिमाचल प्रदेश के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि पहले चरण में चयनित 72 हजार कोरोना वॉरियरों को लगाए जाने वाले कोविड वैक्सीन के लिए यह ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए हर ब्लॉक में स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं। दूसरे चरण में जब टीकाकरण के लिए जितने लोग चिह्नित होंगे, उतने टीकाकरण स्थान चिह्नित कर लिए जाएंगे।