हिमाचल: 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान

 हिमाचल प्रदेश में स्कूली परीक्षाएं (Board Exams) चार मई से शुरू होंगी. सत्र 2020-21 की परीक्षाएं 4 मई, 2021 से शुरू की जाएंगी. यह ऐलान शिक्षा मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर (Education Minister) ने किया है.

फिलहाल, प्रदेश के स्कूलों (Schools) में छुट्टिया चल रही हैं. शिक्षा मंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उत्पन्न स्थितियों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा यह निर्णय सीबीएसई की परीक्षा तिथियों की घोषणा तथा पिछले दिनों सरकार, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड, अध्यापकों एवं अभिभावकों के साथ हुई चर्चा के बाद लिया गया है.

ये रहेगा शेड्यूल
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए स्कूलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. स्कूलों में भीड़ जमा न हो, इसके लिए नॉन-बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं 10 अप्रैल, 2021 से स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएंगी. इसी प्रकार, दसवीं एवं बाहरवीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई, 2021 से ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी.

जल्द जारी होगी डेटशीट

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षाओं की डेट शीट शीघ्र जारी कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 से 30 अपै्रल, 2021 के बीच आयोजित की जाएंगी, इन परीक्षाओं के प्रश्न पत्र इस वर्ष स्कूलों द्वारा अपने स्तर पर तैयार किए जाएंगे, लेकिन परीक्षाएं बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथियों पर ही ली जाएंगी. बता दें कि फरवरी तक स्कूलों में छुट्टियां हैं. इसी तरह कोरोना के चलते कॉलेज भी बंद हैं. ऐसे में सरकार ने परीक्षाओं का ऐलान कर बड़ी घोषणा की है.