कोरोना को लेकर हिमाचल प्रदेश के लिए राहत, रिकवरी और डेथ रेट में सुधार

 कोरोना को लेकर हिमाचल प्रदेश के लिए राहत भरी खबर है। पिछले एक सप्ताह में कोरोना के रिकवरी और डेथ रेट में सुधार हुआ है। प्रदेश में 89 फीसदी के हिसाब से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं। डेथ रेट भी 1.9 से घटकर 1.5 फीसदी हुआ है। वहीं स्वास्थ्य विभाग को क्रिसमस, न्यू ईयर को लेकर चिंता है। इस दौरान प्रदेश के पर्यटन स्थलों में कई कार्यक्रम होते हैं, जहां बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं।
बीते एक सप्ताह की बात करें तो हर दिन होने वाली मौथों का आंकड़ा 10 से नीचे पहुंच गया है। जबकि नवंबर में हर रोज 15 से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हुई है। हिम सुरक्षा योजना के तहत 50 लाख लोगों से संपर्क हुआ है। इस समय जिला शिमला और कांगड़ा में कोरोना के ज्यादा मामले आ रहे है। अन्य जिलों में कोरोना से कुछ राहत है।
कोविड वार्ड में लगेगा अतिरिक्त स्टाफ 
सरकार कोरोना वार्ड में अतिरिक्त स्टाफ तैनात करेगी। डॉक्टर के अलावा नर्सें और पैरामेडिकल का अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया जा रहा है। वार्ड में 24 घंटे स्वास्थ्य विभाग का कर्मचारी तैनात रहेगा।
कोरोना मरीजों को डायपर लगाने के निर्देश 
सरकार ने उपचाराधीन मरीजों को डायपर लगाने के निर्देश दिए हैं। मरीज बार-बार शौचालय जाते हैं। ऐसे में ऑक्सीजन का लेबल डाउन हो जाता है और मौत की संभावना बनी रहती है।
कोरोना के रिकवरी और डेथ रेट में सुधार हुआ है। इसका कारण प्रदेश सरकार की ओर से की गई सख्ती और सैंपलिंग की संख्या बढ़ाया जाना है। – अमिताभ अवस्थी, स्वास्थ्य सचिव