हिमाचल ने केंद्र से इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने को मांगी मदद, चीन को देगा टक्कर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से भेंट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल ने प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए केंद्र सरकार को राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा है। वर्तमान में इस क्षेत्र में चीन पर निर्भरता बहुत अधिक है और इस पार्क के बनने से भारत स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने में सक्षम हो जाएगा व इस क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हो जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रतिस्पर्धात्मक दरों पर जमीन और विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए तैयार है।

उन्होंने केंद्र सरकार से आधारभूत सुविधाओं के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य में बल्क ड्रग फार्मा पार्क और चिकित्सा उपकरण पार्क बनाने के लिए आग्रह किया, क्योंकि हिमाचल में औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध है।

उन्होंने केंद्र से इस परियोजना के लिए चुने जाने वाले तीन राज्यों में से हिमाचल प्रदेश के दावे पर विचार करने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य में पावर जेनरेशन ट्रांसमिशन डिस्ट्रीब्यूशन इक्यूपमेंट हब स्थापित करने के लिए का भी आग्रह किया। उन्होंने राज्य में हर क्षेत्र के विकास के लिए सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद किया, इसके कारण ही राज्य इज ऑफ डूइंग बिजनेस में 17वें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंचा है।  मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मामले राज्यमंत्री मनसुख एल. मांडविया से भी बल्क ड्रग फार्मा पार्क के बारे में बातचीत की और राज्य के दावे को मजबूती से उनके सामने रखा।