हिमाचल: आज ऊंचाई क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को मौसम रौद्र रूप दिखाएगा। मौसम विभाग द्वारा राज्यों के किन्नौर, लाहुल-स्पीति, मनाली, कुल्लू, मंडी  सहित शिमला के ऊंचाई क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर बारिश व बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया गया है। राज्य के इन क्षेत्रों में शनिवार को भी मौसम के मिजाज ऐसे ही बने रहेंगे। मौसम विभाग द्वारा राज्य के मैदानी इलाकों में भी 11 व 12 दिसंबर को स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, जबकि राज्य में 13 से 16 दिसंबर तक मौसम साफ बना रहेगा। गुरुवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ बना रहा।
 इससे अधिकतम तापमान में फिर से बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई है। अधिकतम तापमान में एक से छह डिग्री तक का इजाफा हुआ है। सुंदरनगर व भुंतर के अधिकतम तापमान में सबसे ज्यादा छह डिग्री की बढ़ोतरी आंकी गई है। कल्पा में पांच डिग्री, ऊना में चार, कांगड़ा हमीरपुर और बिलासपुर में दो डिग्री तक पारा चढ़ा है। सोलन के अधिकतम तापमान में बुधवार के मुकाबले हल्की गिरावट आंकी गई है। बीते 24 घंटों के दौरान पहाड़ों पर फिर से बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है।
 गोंदला मे सबसे ज्यादा 17 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। इसके अलावा केलांग मे 15 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। राज्य के तीसा, कोठी, भरमौर, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला और गगल में बारिश हुई है। इससे न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की है। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि मध्यम व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 11 12 दिसंबर को अनेक स्थानों पर बारिश व बर्फबारी होगी। मैदानी इलाकों में भी इस दौरान कुछ स्थानों पर बारिश होगी। 13 से 16 दिसंबर तक मौसम साफ बना रहेगा।