25 मई से देश में शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी है कि 25 मई से चरणबद्ध तरीके से देश में विमान सेवाएं शुरू की जाएंगी। इसके लिए उन्होंने एयरपोर्ट्स और विमान कंपनियों को तैयार रहने को कहा है। देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च और घरेलू उड़ानें 25 मार्च से बंद हैं।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी
घरेलू उड़ानों के परिचालन को लेकर जरूर आदेश आ गया है, लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रहेगी। देश में करीब 20 एयरपोर्ट ऐसे हैं, जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें परिचालित होती हैं। दुनियाभर में कोरोना के कहर को देखते हुए अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बंद रखने का ही फैसला लिया गया है।

किन-किन बातों को बातों का ध्यान रखना होगा
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक हफ्ते पहले दिशानिर्देश (एसओपी) जारी किए थे। इसके तहत पहले चरण में यात्रियों को किन—किन बातों को बातों का ध्यान रखना होगा, यह बताया गया था। इसके अलावा प्रशासन के लिए भी दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

एसओपी में चेक इन में सिर्फ एक बैग, विमान के अंदर कोई बैग नहीं ले जाने जैसे दिशानिर्देश शामिल थे। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप के अनिवार्य की बात भी कही गई थी। ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा और केवल वेब चेक-इन होगा और यात्रियों को भी मास्क, ग्लव्स, जूते, पीपीई किट आदि पहनना होगा। फ्लाइट में आगे की तीन सीट मेडिकल इमरजेंसी वाले यात्रियों के लिए आरक्षित की जाए।