24 घंटे के भीतर सुलझा किंकरी पार्क का भूमि विवाद

0
2

संगड़ाह: उपायुक्त सिरमौर आरके परूथी द्वारा निरीक्षण किए जाने के महज 24 घंटे के भीतर बंद हुआ बहुचर्चित किंकरी पार्क का निर्माण कार्य बीडीओ संगड़ाह तथा पार्क समिति के अनुसार कल सोमवार से निर्विघ्न रूप से जारी रहेगा। शनिवार को बीडीओ संगड़ाह की मौजूदगी में स्थानीय नायब तहसीलदार व कानूनगो द्वारा एक बार फिर जमीन की जांच अथवा निशानदेही की गई तथा पार्क की ढ़ाई बीघा जमीन का विवाद सुलझाने का दावा किया गया।

पार्क निर्माण कार्य की देखरेख कर रहे किंकरी देवी के पौत्र विजेंद्र कुमार, संबंधित कनिष्ठ अभियंता यशपाल तथा निर्माण कार्य में लगे मजदूरों ने बताया कि, शुक्रवार को जमीन की जांच के लिए पहुंचे राजस्व विभाग के फील्ड कानूनगो रमेश कुमार व आफिस कानूनगो हीरा सिंह द्वारा उन्हें यहां काम बंद करने को कहा गया था। शुक्रवार को तहसील कार्यालय के दोनों कानूनगो द्वारा जहां पार्क निर्माण स्थल के एक हिस्से की जमीन पुलिस विभाग की बताए जाने के बाद काम रोक दिया गया था, वहीं शनिवार को नायब तहसीलदार राम भज की मौजूदगी में उक्त दोनों कानूनगो द्वारा पार्क की भूमि पर पक्के निशान देकर मामला सुलझाया गया।

किंकरी देवी पार्क समिति के अध्यक्ष विजय आजाद व सचिव विजेंद्र कुमार ने जमीनी विवाद सुलझाने व पार्क के लिए अतिरिक्त भूमि देने के प्रक्रिया शुरू करने के लिए उपायुक्त का धन्यवाद किया। उपायुक्त सिरमौर डॉ आरके परूथी ने गुरुवार को राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृहनगर संगड़ाह में बनने वाले पार्क के निर्माण कार्य का निरिक्षण किया था। खंड विकास अधिकारी अधिकारी संगड़ाह कृष्ण दत्त, कनिष्ठ अभियंता यशपाल व किंकरी देवी के पौत्र विजेंद्र कुमार ने बताया कि, शनिवार को हुई निशानदेही के बाद जमीन का मसला सुलझ चुका है। उन्होंने कहा कि, शनिवार को पार्क का वर्क आर्डर हो चुका है तथा उपायुक्त के निर्देशानुसार तीन माह में निर्माण कार्य पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।