10 दिन में हो सकती है लोकसभा, विधानसभा उप चुनाव की घोषणा

हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट के अलावा जुब्बल कोटखाई, फतेहपुर और अर्की विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव की तारीख का एलान इसी महीने हो सकता है। सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयोग कोरोना और मौसम के अनुमानों को देखते हुए सितंबर के पहले पखवाड़े में सभी उपचुनाव वाले क्षेत्रों में मतदान करा सकता है। हिमाचल समेत देशभर में करीब 90 विधानसभा और लोकसभा क्षेत्र हैं, जहां उप चुनाव होना है।

ऐसे में संभव है कि भारत निर्वाचन आयोग एक साथ सभी जगह उप चुनाव की तारीखों का एलान करेगा। इधर, हिमाचल प्रदेश के चुनाव विभाग ने अर्की को छोड़कर मंडी लोकसभा क्षेत्र और जुब्बल कोटखाई व फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। एम 3 श्रेणी की ईवीएम और वीवीपैट मशीनें पहले ही हरियाणा से मंगवाकर पहले चरण की चेकिंग कराई जा चुकी हैं।

अर्की के लिए भी हरियाणा से इसी हफ्ते ईवीएम और वीवीपैट पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इनकी भी फर्स्ट लेवल क्लीयरेंस (एफएलसी) होगी। सभी जगह कर्मचारियों का पूरा डाटा तैयार कर रैंडमाइजेशन सॉफ्टवेयर में अपडेट किया जा चुका है। सूत्रों के अनुसार चुनाव की अधिसूचना के बाद 15 अगस्त के बाद उप चुनाव की प्रक्रिया चरम पर पहुंच जाएगी। आदर्श आचार संहिता लगने के 28 दिन के भीतर मतदान होगा।

संभव है कि अगले दो दिन में मतगणना के बाद परिणाम जारी हो जाएगा। फिलहाल, हिमाचल प्रदेश का मुख्य निर्वाचन कार्यालय सभी तैयारियों को पूरा कर दोबारा चेकिंग करने की रणनीति पर काम कर रहा है।